Advertisement
photoDetails1hindi

Confirm Train Ticket चाहिए तो ये टिप्स आएंगे बड़े काम, नहीं पड़ेगी एजेंट के पीछे भागने की जरूरत

Confirm Train Ticket: अगर आपको रेलवे की कंफर्म टिकट खरीदने के लिए भटकना पड़ता है और आखिर में एजेंट के पास जाकर मुंह मांगी कीमत देकर टिकट बनवाना पड़ता है तो हम आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको रेलवे का कंफर्म टिकट दिलवा सकते हैं.

1/5

अगर आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग कर रहे हैं तो आपको हमेशा हाई-स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे होता ये है कि ट्रेन टिकट बुकिंग बीच में नहीं फसती है.

2/5

टिकट बुकिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्स मौजूद हैं और आप अगर चाहें तो इनसे भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. ये ऐप्स ना सिर्फ  बुकिंग करते हैं बल्कि अलग से कोई भी चार्ज नहीं वसूलते हैं.

3/5

आपको ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के दौरान हमेशा दो से तीन ट्रेनों के ऑप्शन रखने चाहिए इससे आप बिना समय गंवाए ज्यादातर ट्रेन्स में सर्च करके टिकट हासिल कर सकते हैं. 

4/5

अगर आप भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से ट्रेन का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि अपने फैमिली मेम्बर्स को पहले से ऐड करके उनकी लिस्ट बना लें जिसका ऑप्शन वेबसाइट पर ही दाईं तरफ दिया जाता है. इससे टिकट बुक करते समय आपका काफी वक्त बच जाएगा और टिकट मिलने की संभावना बढ़ेगी. 

 

5/5

आपको अगर रेलवे का कंफर्म टिकट चाहिए तो सबसे पहले आपको तत्काल टिकट बुकिंग का ऑप्शन चलना चाहिए क्योंकि इसकी बदौलत आप तत्काल ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि तत्काल टिकट बुकिंग के लिए काफी तादात में लोग पहले से ही इन्तजार करते रहते हैं ऐसे में ऑनलाइन बुकिंग करते वक्त समय का ख्याल जरूर रखें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़