Advertisement
trendingPhotos1209454
photoDetails1hindi

पुराने जमाने में आते WhatsApp, YouTube और Facebook, तो कैसे काम करते; तस्वीरों में देखें

समय के साथ-साथ टेक्नोलॉजी पूरी तरह से बदल चुकी है. आज के समय में उंगलियों पर सारे काम हो जाते हैं. कॉल मैसेज या फिर गाना सुनने उंगलियों का काम हो गया है. पुराने जमाने में जहां चिट्ठी भेजकर मैसेज पहुंचाया जाता था तो वहीं आज सेकंड्स में सामने वाले से बात हो सकती है. एक समय घर में टीवी होना बड़ी बात थी, अब मोबाइल पर ही सारा काम हो जाता है. नया गाना जहां टॉकीज में दिखाया जाता था, अब यूट्यूब पर रिलीज हो जाता है. सोचिए अगर WhatsApp, YouTube, Facebook और Gmail जैसे प्लेटफॉर्म पुराने जमाने में होते तो कैसे काम करते. पॉपुलर ग्राफिक डिजाइनर luli kibudi ने तस्वीरों के जरिए बताया है. आइए देखते हैं...

 

Youtube दिखता टीवी पर

1/5
Youtube दिखता टीवी पर

आज के समय में YouTube सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला वीडियो प्लेटफॉर्म है. अगर पुराने जमाने में यूट्यूब आता तो डब्बे टीवी पर चलता. अगला वीडियो देखने के लिए टीवी का बटन दबाना पड़ता. 

WhatsApp चलता टेलीफोन पर

2/5
WhatsApp चलता टेलीफोन पर

आज के समय में वॉट्सएप का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. इस ऐप से चैट, कॉल और वीडियो कॉल चुटकियों में हो जाते हैं. अगर पुराने जमाने में वॉट्सएप आता तो टेलीफोन पर चलता. किसी को मैसेज पहुंचाने के लिए टेलीफोन से ही कॉल करके पहुंचाना पड़ता.

Gmail काम करता ऐसे

3/5
Gmail काम करता ऐसे

कोई भी ऑफिशियल मेल के लिए Gmail का इस्तेमाल किया जाता है. Gmail ने सारा काम आसान कर दिया है. मिनटों में ऑफिशियल काम पूरा हो जाता है. अगर पुराने जमाने में Gmail होता तो चिट्ठी के माध्यम से संदेश भेजा जाता. 

Album में दिखता Facebook

4/5
Album में दिखता Facebook

तस्वीरों को फेसबुक पर आसानी से शेयर किया जा सकता है. पुराने जमाने में फोटो एल्बम का दौर था. अगर उस दौर में Facebook आता तो फोटो एल्बम का रूप लेता. 

कैसिट में Netflix

5/5
कैसिट में Netflix

Netflix सबसे पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म है. पुराने जमाने में VCR की मदद से फिल्म देखी जाती थी. अगर उस दौर में Netflix होता तो कैसिट का रूप लेता और लोग कैसिट खरीदकर फिल्म देखते.

ट्रेन्डिंग फोटोज़