Advertisement
photoDetails1hindi

Mark Zuckerberg ने 11 हजार कर्मचारियों को कहा 'बाय-बाय', फिर कह डालीं ये 5 बातें; आपको भी जानना चाहिए

Layoffs at Facebook: फेसबुक की मूल कंपनी मेटा (Meta) ने अपने 13 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाल दिया है. एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने बताया कि वह 11,000 कर्मचारियों को बर्खास्त करेगी. छंटनी सिर्फ मेटा में नहीं की जा रही है. इसके सीईओ, मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने नोट किया है कि फैमिली ऑफ एप्स और रियलिटी लैब्स दोनों में हर संगठन में कटौती की जा रही है. इसका मूल रूप से मतलब है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और अन्य सेवाओं पर काम करने वाले लोग भी प्रभावित हुए हैं. यह घोषणा ट्विटर द्वारा लागत बचाने के लिए अपने आधे कर्मचारियों की छंटनी के कुछ ही दिनों बाद की गई है. ये हैं वो पांच बातें जो जुकरबर्ग ने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकालते हुए कही...

Mark Zuckerberg ने ली जिम्मेदार

1/5
Mark Zuckerberg ने ली जिम्मेदार

कंपनी ने हजारों कर्मचारियों की छंटनी के लिए जो फैसला लिया है, उसके लिए जुकरबर्ग ने जिम्मेदारी ली है. उन्होंने यह भी घोषणा की कि कंपनी अब विवेकाधीन खर्च में कटौती करेगी और 2023 की पहली तिमाही तक हायरिंग फ्रीज को बढ़ाएगी.

आर्थिक माहौल को भी जिम्मेदार ठहराया

2/5
आर्थिक माहौल को भी जिम्मेदार ठहराया

सीईओ ने अपने फैसले के लिए आर्थिक माहौल को भी जिम्मेदार ठहराया. एक ब्लॉग पोस्ट में, उन्होंने जोर देकर कहा कि व्यापक आर्थिक मंदी, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन संकेत हानि ने राजस्व में बड़े अंतर से कमी की है.

निकाले गए कर्मचारियों को मिलेगा इतना कुछ

3/5
निकाले गए कर्मचारियों को मिलेगा इतना कुछ

उन्होंने पुष्टि की कि सभी प्रभावित कर्मचारियों को इसके संबंध में जल्द ही एक ईमेल प्राप्त होगा. कंपनी बिना किसी सीमा के 16 सप्ताह के मूल वेतन और सेवा के प्रत्येक वर्ष के लिए दो अतिरिक्त सप्ताह का भुगतान करने का वादा कर रही है. कंपनी सभी शेष पीटीओ टाइम, और आरएसयू निहित के लिए भी भुगतान करेगी. यह छह महीने के लिए लोगों और उनके परिवारों के लिए स्वास्थ्य देखभाल की लागत को भी कवर करेगा. यह बाहरी विक्रेता के साथ तीन महीने का करियर समर्थन प्रदान करने का भी वादा कर रहा है, जिसमें अप्रकाशित जॉब लीड तक जल्दी पहुंच शामिल है.

कंपनी में बदलेगा वर्क कल्चर

4/5
कंपनी में बदलेगा वर्क कल्चर

कंपनी के संचालन के तरीके में सांस्कृतिक बदलाव भी होगा. उदाहरण के लिए, कंपनी की योजना उन लोगों के साथ डेस्क शेयर करने की अनुमति देने की है जो पहले से ही अपना अधिकांश समय कार्यालय के बाहर बिताते हैं. यह घोषणा की गई है कि आने वाले महीनों में इस तरह के और अधिक लागत-कटौती परिवर्तनों का खुलासा किया जाएगा.

भर्तियों को किया गया फ्रीज

5/5
भर्तियों को किया गया फ्रीज

जुकरबर्ग ने यह भी पुष्टि की कि कंपनी कुछ अपवादों के साथ Q1 के माध्यम से हायरिंग फ्रीज का विस्तार करेगी. यह पहले व्यवसाय के प्रदर्शन, परिचालन दक्षता और अन्य मैक्रोइकॉनॉमिक कारकों पर नजर रखेगा ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उन्हें उस प्वाइंट पर भर्ती को फिर से शुरू करना चाहिए या नहीं. उन्होंने कहा, 'यह हमें निरंतर आर्थिक मंदी की स्थिति में अपनी लागत संरचना को नियंत्रित करने की क्षमता प्रदान करेगा.'

ट्रेन्डिंग फोटोज़