Advertisement
photoDetails1hindi

WhatsApp, Signal या फिर Telegram! कौन है सबसे बेहतर और Secure

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने हाल ही अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है. जो लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं आ रही है. इसी के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने वॉट्सऐप को अपने फोन से डिलीट कर दिया है. जबकि कुछ लोग इसके दूसरे विकल्प खोज रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर मैसेजिंग ऐप सिग्नल (Signal) और टेलीग्राम (Telegram) को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. ऐसे में कौन सी ऐप ज्यादा बेहतर और ज्यादा सिक्योर है? इस बात पर बहस छिड़ी है. इसलिए हमने इस खबर के जरिए कन्फ्यूजन को दूर करने का फैसला किया है.

ये 3 मैसेजिंग ऐप है सबसे लोकप्रिय

1/5
ये 3 मैसेजिंग ऐप है सबसे लोकप्रिय

यूजर्स के मामले में वॉट्सऐप दुनिया में नंबर-1 पर है. इस वक्त वॉट्सऐप के 2 बिलियन एक्टिव यूजर्स/महीना हैं. जबकि टेलीग्राम 400 मिलियन एक्टिव यूजर्स/महीना के साथ लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. इसके अलावा सिग्नल ऐप तीसरा सबसे पसंदी मैसेजिंग ऐप है. लेकिन WhatsApp की पॉलिसी में बदलाव के बाद सिग्नल ऐप के यूजर्स बहुत तेजी के साथ लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसी के चलते इसने ऐपल स्टोर पर सभी मैसेजिंग ऐप को पछाड़ दिया है. 

वॉट्सऐप मैसेजिंग ऐप की खासियत

2/5
वॉट्सऐप मैसेजिंग ऐप की खासियत

WhatsApp में हर वो छोटा-बड़ा फीचर है जो यूजर्स को एक मैसेजिंग ऐप में चाहिए. फिर चाहे बात पर्सनल-ग्रुप चैटिंग, वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल की ही क्यों न हो, वॉट्सऐप में ये सभी सुविधाएं मौजूद हैं. वॉट्सऐप आपको इंस्टाग्राम की तरह स्टोरी लगाने का फीचर देता है. हालांकि इन सभी की लिमिटेशंस भी हैं. उदाहरण के लिए, ग्रुप चैट में आप सिर्फ 256 लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं. ग्रुप चैट में वीडियो या ऑडियो कॉल करते वक्त अधितम 8 लोगों ही जुड़ सकते हैं. WhatsApp आपको सभी प्रकार की फाइलों और दस्तावेजों को साझा करने की अनुमति देता है, लेकिन इसके लिए फाइल की साइज लिमिट तय है. फोटो, वीडियो और ऑडियो फाइल के लिए यह लिमिट 16MB है. डॉक्यूमेंट्स के मामले में यह लिमिट 100MB तक हो सकती है. इस सब से इतर वॉट्सऐप की सबसे बड़ी कमियों में से एक इसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को माना जा रहा है.

टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप की खासियत

3/5
टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप की खासियत

Telegram App अपने यूजर्स को बहुत सारे फीचर्स मुहैया करा रहा है. टेलीग्राम पर आपको वॉट्सऐप की तरह चैटिंग, ग्रुप चैट और चैनल जैसी सहूलियतें तो मिलती है. इनके अलावा भी ढेर सारे फीचर्स हैं जो केवल आपको टेलीग्राम पर ही हैं. टेलीग्राम पर ग्रुप में लोगों की लिमिट 2 लाख है. यहां ग्रुप में आप बॉट, पोल, क्विज, हैशटैग समेत कई और इंस्ट्रूमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने चैटिंग कहीं ज्यादा इंटरेस्टिंग बना सकते हैं. टेलीग्राम आपको  Self Destructing Messages की सुविधा भी देता है. टेलीग्राम पर फाइलों को शेयर करने की लिमिट 1.5 जीबी तक है. ऐप में अब एंड्रॉइड (Android) और आईओएस डिवाइस (iOS devices) पर वॉयस और वीडियो कॉल (video call) दोनों हैं. ये पूरी तरह से सिक्योर मैसेजिंग ऐप है. Telegram में आपको सीक्रेट चैट का ऑप्शन भी मिलता है.

सिग्नल मैसेजिंग ऐप की खासियत

4/5
सिग्नल मैसेजिंग ऐप की खासियत

Signal App अपने यूजर्स को सुरक्षित मैसेज, ऑडियो और वीडियो कॉल जैसे फीचर्स देता है. इस ऐप पर सभी कम्युनिकेशन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (end-to-end encrypted) होते हैं. इसके अलावा, यहां आप ग्रुप बना सकते हैं. हालांकि, यहां आप एक साथ कई लोगों को अपना मैसेज नहीं भेज सकते हैं. सिग्नल ऐप ने हाल ही में ग्रुप कॉलिंग (group calling) की सर्विस भी शुरू की है. सिग्नल ऐप का सबसे अच्छा फीचर नोट-टू-सेल्फ (Note to Self) है. यहां आप खुद को भी मैसेज भेज सकते हैं. इसके लिए आपको अपना अकेले का ग्रुप बनाना होगा.

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने इस ऐप की तारीफ

5/5
दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने इस ऐप की तारीफ

Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद सिग्नल ऐप को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है.भारत में सिग्नल ऐप के डाउनलोड की बात करे तो 1 जनवरी 2021 से 7 जनवरी 2021 तक डाउनलोड में 79% तक वृद्धि देखने को मिली है. इस बीच दुनिया के रईस आदमी एलन मस्क ने कहा कि इसमें चिंता की क्या बात है.  उन्होंने हाल ही में ट्वीट करके कहा- use Signal. यानी कि वे मैसेजिंग ऐप सिगनल को इस्तेमाल करने की अपील कर रहे हैं.  Signal App भी Whatsapp की तरह इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़