WhatsApp पर किससे होती है सबसे ज्यादा चैटिंग? इस ट्रिक से लगाया जा सकता है पता

तकनीकी युग में वॉट्सऐप (WhatsApp) हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. रोजाना करोड़ों की संख्या में लोग एक-दूसरे को वॉट्सऐप पर मैसेज भेजते हैं. काम चाहे ऑफिस का हो या पर्सनल, वॉट्सऐप ही लोगों को कनेक्ट रखने में मदद करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर आप हर दिन किससे सबसे ज्यादा बातचीत करते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप इस सवाल का जवाब ढूंढ पाएंगे. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 22, 2021, 18:55 PM IST
1/5

आप किससे करते हैं सबसे ज्यादा बातचीत?

Who do you talk to the most on WhatsApp?

सुबह होते ही लोगों की वॉट्सऐप वॉल मैसेज से भर जाती है. इसमें से कुछ गुड मॉर्निंग वाले मैसेज होते हैं तो कुछ ऑफिस वाले, जिनका आप अपने अनुसार रिप्लाई करते हैं. दिन खत्म होते-होते आप इतने मैसेज कर चुके होते हैं कि आपको खुद याद तक नहीं होता. ऐसे में अगर आपसे पूछा जाए कि वॉट्सऐप पर आप किसे सबसे ज्यादा मैसेज करते हैं तो आप क्या करेंगे? सोचिए मत! एक ट्रिक की मदद से इस सवाल का जवाब ढूंढा जा सकता है.

2/5

थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं

No need to download third party apps

ये ट्रिक काफी आसान है और आपके फोन में मौजूद सेटिंग्स में जाकर ही इस सवाल का जवाब ढूंढा जा सकता है. कहने का मतलब ये है कि इस ट्रिक के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके ही आसानी से ये पता कर पाएंगे कि आप आखिर किससे सबसे ज्यादा बात करते हैं. चलिए जानते हैं उन स्टेप्स के बारे में...

3/5

इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

Follow these easy steps

वॉट्सऐप ओपन करने के बाद आपको टॉप-राइट कॉर्नर पर दिखने वाले तीन मैन्यू डॉट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक लिस्ट खुल जाएगी, जिसमें Setting का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें. यहां आपको Data and storage usage का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें. इसके बाद फिर से एक लिस्ट खुलेगी, जिसमें Manage storage का ऑप्शन होगा. उस पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आपके सामने एक लंबी लिस्ट खुलकर आएगी जहां जानकारी दी गई होगी कि WhatsApp पर किस यूजर ने कितना स्टोरेज स्पेस लिया है. इसमें सबसे ऊपर वह नाम दिया गया है जिससे आप सबसे ज्यादा बात करते हैं.

4/5

कितने टेक्स्ट, वीडियो और फोटो भेजे, चलेगा पता

How many texts, videos and photos will be sent, you will know

लिस्ट में मौजूद किसी भी नाम पर आप क्लिक करके यह जान सकते हैं कि एक दूसरे के बीच कितने टेक्स्ट मैसेज, फोटो और वीडियो शेयर किए गए हैं. आप चाहें तो डाटा को डिलीट कर स्टोरेज खाली भी कर सकते हैं.
डाटा खाली करने के लिए भी आपको वॉट्सऐप की सेटिंग्स में विकल्प मिल जाएगा. वॉट्सऐप यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार ​किसी की भी चैट को क्लियर कर सकते हैं, जिसके बाद आपको काफी स्पेस मिल जाएगा और आपके फोन हैंग करने की परेशानी भी खत्म हो जाएगी.

5/5

वॉट्सऐप चैट को सिक्योर कैसे करें?

How to make WhatsApp chat secure

प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप को सिक्योर करना जरूरी हो गया है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका वॉट्सऐप ओपन करने के लिए आपकी परमिशन ली जाए तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करके एक सेटिंग को इनेबल करना होगा. सबसे पहले वॉट्सऐप की सेटिंग में जाएं और फिर Account ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको Two step Verification का ऑप्शन नजर आएगा. उसे इनेबल कर दें. अब आप 6 अंकों का पिन क्रिएट कर सकते हैं. अब जब भी आप वॉट्सऐप ओपन करेंगे तो आपको ये पिन डालना होगा. बिना पिन डाले आपका वॉट्सऐप कोई नहीं खोल पाएगा.