क्या आप भी करते हैं ये गलतियां? इसीलिए जल्दी खत्म होती है Smartphone की बैटरी! अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

क्या आप भी करते हैं ये गलतियां? इसीलिए जल्दी खत्म होती है Smartphone की बैटरी! अपनाएं ये टिप्स

Smartphone Battery Drain Very Fast: अक्सर ऐसा होता है कि हमारे फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि फोन का इस्तेमाल करने का तरीका, फोन की सेटिंग, फोन की बैटरी. आइए आपको ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनसे आप फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा पाएंगे. 

Smartphone Battery Draining

Smartphone Battery Draining Issue: स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है. हम अपने फोन का इस्तेमाल हर काम के लिए करते हैं, जैसे कि कॉल करना, इंटरनेट का इस्तेमाल करना, वीडियो देखना, गेम खेलना और भी बहुत कुछ. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हमारे फोन की बैटरी लंबे समय तक चल सके. लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि हमारे फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि फोन का इस्तेमाल करने का तरीका, फोन की सेटिंग, फोन की बैटरी. 

अगर आपके फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होती है तो कुछ टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं. आइए आपको इन टिप्स के बारे में बताते हैं.

1. फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस को कम करें
स्क्रीन ब्राइटनेस फोन की बैटरी की खपत का सबसे बड़ा कारण होता है. इसलिए जब भी आप फोन का इस्तेमाल न कर रहे हों तो स्क्रीन ब्राइटनेस को कम कर दें.

2. अनावश्यक एप्स को बंद रखें
जिन एप्स का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें बंद रखें. इससे आपके फोन की बैटरी बचेगी.

3. अन्य फीचर्स को बंद रखें
अपने फोन पर ब्लूटूथ, वाई-फाई, और जीपीएस जैसे फीचर्स को बंद रखें जब तक कि आप उनका इस्तेमाल न कर रहे हों. ये फीचर्स भी बैटरी की खपत करते हैं. 

4. अपने फोन को अपडेट रखें
फोन के अपडेट में अक्सर बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए सुधार किए जाते हैं.

5. फोन को ठंडी जगह पर रखें
अगर आपका फोन गर्म हो रहा है तो उसे ठंडी जगह पर रख दें. बैटरी गर्म होने से उसकी खपत बढ़ सकती है.

6. स्मार्टफोन में बैटरी सेवर मोड को ऑन करें
आज के समय में आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन फोन में बैटरी सेवर मोड होता है. इसका इस्तेमाल आप बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.

7. बैकग्राउंड एप्स को बंद करें
कई बार स्मार्टफोन में बैकग्राउंड एप्स चलते रहते हैं, जिससे फोन की बैटरी की खपत बढ़ती है. बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए यह सुनिश्चित करें की फोन के बैकग्राउंड में कोई एप न चल रहा हो. 

8. स्क्रीन टाइम कम करें
कई बार लोग स्मार्टफोन को रखकर उसे बंद करना भूल जाते हैं. ऐसे में स्क्रीन टाइम ज्यादा होने की वजह से फोन तब तक ऑन रहता है. इससे बैटरी अनावश्यक रुप से इस्तेमाल होती है. इसलिए फोन का स्क्रीन टाइम कर दें ताकि अगर आप फोन बंद करना भूल भी जाएं तो फोन अपने-आप जल्दी बंद हो जाए. इससे बैटरी भी बचेगी. 

Trending news