SBI यूजर्स सावधान! WhatsApp और SMS से हो रही बड़ी धोखाधड़ी, बैंक ने किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow12263097

SBI यूजर्स सावधान! WhatsApp और SMS से हो रही बड़ी धोखाधड़ी, बैंक ने किया अलर्ट

SBI Fraud: भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी वाले मैसेजों से सावधान रहने के लिए चेतावनी जारी की है. बैंक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है. आइए आपको बताते हैं कि बैंक ने क्या कहा. 

sbi

SBI Alert: भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी वाले मैसेजों से सावधान रहने के लिए चेतावनी जारी की है. एसबीआई अपने ग्राहकों को रोजाना के लेन-देन पर कई तरीकों से बैंकिंग चैनल्स के जरिए रिवॉर्ड पॉइंट्स देता है. हर पॉइंट की कीमत 25 पैसे होती है.

सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

बैंक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर पोस्ट करके बताया कि धोखाधड़ी करने वाले लोग SBI रिवॉर्ड पॉइंट्स को रिडीम करने के लिए फर्जी ऐप (APK) और मैसेज भेज रहे हैं. ये मैसेज SMS और WhatsApp के माध्यम से भेजे जा रहे हैं. SBI ने पोस्ट में यह भी साफ किया है कि वे कभी भी SMS या WhatsApp पर लिंक या कोई अनजान ऐप नहीं भेजते. बैंक ने ग्राहकों को ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करने और किसी भी अनजानी फाइल को डाउनलोड न करने की चेतावनी दी है. आपको बता दें कि APK का मतलब एंड्रॉयड एप्लीकेशन पैकेज होता है. एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐप इंस्टॉल करने के लिए APK फाइल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है.

SBI रिवॉर्ड पॉइंट्स को रिडीम करने का सुरक्षित तरीका

एसबीआई के FAQ पेज के मुताबिक ग्राहक खुद-ब-खुद एसबीआई रिवॉर्ड्स प्रोग्राम में शामिल हो जाते हैं. अपने पॉइंट्स को रिडीम करने के लिए आपको https://www.rewardz.sbi/ पर रजिस्टर करना होगा. आइए आपको रजिस्टर करने का तरीका बताते हैं. 

1. सबसे पहले https://www.rewardz.sbi/ पर जाएं 
2. इसके बाद 'New User' ऑप्शन पर क्लिक करें.
3. फिर अपना SBI रिवॉर्ड्स कस्टमर आईडी डालें.
5. इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया वन टाइम पासवर्ड (OTP) दर्ज करें.
6. अपनी डिटेल्स को वेरिफाई करें और फिर अपने प्वॉइंट्स को रिडीम करना शुरू करें.
7. अपने रिवॉर्ड प्वॉइंट्स को आप कई तरह की चीजों और सर्विसिस को को लेने के लिए रिडीम कर सकते हैं, जैसे सामान, मूवी टिकट, मोबाइल/DTH रिचार्ज, हवाई जहाज की टिकटें, होटल बुकिंग आदि. 

Trending news