Insect जैसा रोबोट तैयार, कई सारे जाटिल कार्यों को करने में होंगे सक्षम

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट विकसित किया है, जो उड़ और तैर  सकता है. वैज्ञानिकों ने इसे रोबोबीस नाम दिया है. हालांकि इसकी शक्ल एक कीट पतंग जैसी है.

Insect जैसा रोबोट तैयार, कई सारे जाटिल कार्यों को करने में होंगे सक्षम
फाइल फोटो

सैनफ्रांसिस्कोः वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट विकसित किया है, जो उड़ और तैर  सकता है. वैज्ञानिकों ने इसे रोबोबीस नाम दिया है. हालांकि इसकी शक्ल एक कीट पतंग जैसी है, जिससे ये कई दुर्गम इंसानी कार्य भी आसानी से कर सकता है. इन्हें पिट्सबर्ग में कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में विकसित किया जा रहा है.

वैज्ञानिकों ने बताया कि रोबोबीस एक छोटा रोबोट है. इसका आकार एक पेपर क्लिप से भी छोटा है. यह अपने छोटे बिना दिखने वाले पंखों के  सहारे कीड़े के जैसा उड़ सकता है. शोधकर्ताओं ने रोबोट को लेकर अपना शोध पत्र जर्मनी में हुई इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन इंटेलीजेंट रोबोट्स एंड सिस्टम में पेश किया.

ये छोटे रोबोट चिकित्सकीय कार्यों में उपयोगी साबित हो सकते हैं, जैसे कि बिना कांटे सर्जरी करने में जिससे लोगों को काफी लाभ मिलेगा. इसके अलावा खदानों और किसी तरह के राहत व बचाव कार्य में खतरनाक स्थानों में जान बचा सकते हैं. छोटे रोबोट जो चींटियों या मधुमक्खियों की तरह एक साथ काम कर सकते हैं, मंगल जैसे अन्य ग्रहों की खोज के लिए भी आदर्श होंगे. 

यह भी पढ़ेंः 1 जनवरी से बदलने जा रहे हैं चेक से पेमेंट के नियम, RBI ने किया ये बड़ा बदलाव

ये भी देखें---