Google Play Store पर कैसे ढूंढें ऑफिशियल सरकारी ऐप्स, जानिए सबसे आसान प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12236804

Google Play Store पर कैसे ढूंढें ऑफिशियल सरकारी ऐप्स, जानिए सबसे आसान प्रोसेस

Google Play Store पर सरकारी ऐप के लिए ऑफिशियल बेज की टेस्टिंग के बाद, इसे अब चालू कर दिया गया है और यह भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया और मेक्सिको सहित कई देशों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है. 

Google Play Store पर कैसे ढूंढें ऑफिशियल सरकारी ऐप्स, जानिए सबसे आसान प्रोसेस

Google Play Store पर सरकारी ऐप के लिए ऑफिशियल बेज की टेस्टिंग के बाद, इसे अब चालू कर दिया गया है और यह भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया और मेक्सिको सहित कई देशों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है. यह नया फीचर लोगों को असली सरकारी ऐप ढूंढने में मदद करेगा और साथ ही नकली ऐप्स से बचाएगा जो असली सरकारी ऐप बनकर आपकी जानकारी या पैसा चुरा सकते हैं. 

यह फीचर सही तरीके से काम करे, इसके लिए Google ने ऐप बनाने वालों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं और साथ ही सरकार और उनके ऐप बनाने वालों के साथ साझेदारी भी की है. ताकि ये नया निशान सही ऐप पर ही लगे और लोगों को असली सरकारी ऐप ढूंढने में आसानी हो.

Play Store पर कैसे ढूंढें ऑफिशियल सरकारी ऐप्स

Google ने Play Store पर ऐप की जानकारी वाले पेज पर एक नया "सरकारी" निशान जोड़ा है. इस निशान को दबाने पर ये ऐप किस सरकारी संस्था से जुड़ा है, इसकी जानकारी मिलती है और ये ऐप असली है ये भी पता चलता है. ये नया निशान "टॉप लिस्ट" जैसे सेक्शन में भी दिखेगा ताकि आप आसानी से असली सरकारी ऐप ढूंढ सकें.

यह फीचर क्यों जरूरी है?

पहले Play Store पर नकली सरकारी ऐप एक बड़ी परेशानी थी. धोखेबाज लोग असली सरकारी ऐप की नकल बनाकर लोगों को फंसाते थे और उनका व्यक्तिगत जानकारी और पैसा चुरा लेते थे. अब Play Store पर एक नया फीचर है जिससे आप आसानी से असली सरकारी ऐप ढूंढ सकते हैं और गलती से कोई नकली ऐप डाउनलोड नहीं कर लेंगे.

Trending news