बारिश में TV बन जाएगा बम! बटन दबाते ही लगेगा झटका, बचना है तो रखें इन बातों का ध्यान
Advertisement
trendingNow11758719

बारिश में TV बन जाएगा बम! बटन दबाते ही लगेगा झटका, बचना है तो रखें इन बातों का ध्यान

मॉनसून मे इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेस या फिर टीवी का खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में एक छोटी सी गलती भारी पड़ सकती है. वर्षा के दौरान, हमें इन महत्वपूर्ण उपायों का पालन करके अपनी स्मार्ट टीवी को नुकसान से बचाना चाहिए...

बारिश में TV बन जाएगा बम! बटन दबाते ही लगेगा झटका, बचना है तो रखें इन बातों का ध्यान

मॉनसून का सीजन आ चुका है. इस सीजन में टीवी का इस्तेमाल काफी सावधानी के साथ करना चाहिए. इस सीजन मे इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेस या फिर टीवी का खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में एक छोटी सी गलती भारी पड़ सकती है. वर्षा के दौरान, हमें इन महत्वपूर्ण उपायों का पालन करके अपनी स्मार्ट टीवी को नुकसान से बचाना चाहिए...

वायरिंग चेक करें
जब बारिश के मौसम में हमारे आसपास के क्षेत्र में वायरिंग के लिए खतरा होता है, तो स्मार्ट टीवी का उपयोग करने से पहले हमेशा उसे ठीक करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. इस मामले में, एक विशेषज्ञ से सलाह लेना एक बहुत अच्छा विचार है, क्योंकि वे वायरिंग के मामले में विशेषज्ञ होते हैं और आपको सही दिशानिर्देश दे सकते हैं.

टीवी को नमी से बचाएं
अगर आपके टीवी के पास खिड़की है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे पूरी तरह से बंद कर देते हैं. यह सुनिश्चित करेगा कि वर्षा या नमी आपकी टीवी के इंटीरियर में प्रवेश नहीं कर सकती है. 

स्विच की करें जांच
जब हम अपनी स्मार्ट टीवी को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो हमें स्विच और वोल्टेज की सुरक्षा का ध्यान रखना आवश्यक होता है. यदि बिजली के कमी या गड़बड़ी के समय आपकी टीवी पर बिजली की चपेट हो जाती है, तो इससे आपकी टीवी को नुकसान हो सकता है. इस तरह की स्थितियों से बचने के लिए आप एक वोल्टेज स्टेबलाइज़र या उनिन्टर्रप्टिबल पावर सप्लाई (यूपीएस) का उपयोग कर सकते हैं.

हाथ रखें सूखे
जब आप स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल कर रहे हों, तो यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आपके हाथ सूखे हों. गीले हाथों से टीवी के बटन्स, रिमोट या टचस्क्रीन को छूने से बचें, क्योंकि यह इलेक्ट्रिक शॉक का खतरा पैदा कर सकता है.

Trending news