बम की तरह फटेगा Smartphone! भूलकर भी इस पोजीशन में ना रखें, बाद में पछताना पड़ेगा
Advertisement

बम की तरह फटेगा Smartphone! भूलकर भी इस पोजीशन में ना रखें, बाद में पछताना पड़ेगा

गर्मी में स्मार्टफोन ब्लास्ट के मामले बढ़ जाते हैं ब्लास्ट की वजह से यूजर्स घायल भी हो जाते हैं. ऐसे स्मार्टफोन्स को लोग आम तौर पर लोग खरीदने से बचते हैं. हालांकि हर बार ये स्मार्टफोन में खराबी की वजह से नहीं होता है.

बम की तरह फटेगा Smartphone! भूलकर भी इस पोजीशन में ना रखें, बाद में पछताना पड़ेगा

Smartphone Blast होने की कई खबरें सामने आ चुकी हैं. कभी बैटरी की वजह से तो कभी ज्यादा गर्म होने की वजह से फोन ब्लास्ट हो जाता है. गर्मी में स्मार्टफोन ब्लास्ट के मामले बढ़ जाते हैं ब्लास्ट की वजह से यूजर्स घायल भी हो जाते हैं. ऐसे स्मार्टफोन्स को लोग आम तौर पर लोग खरीदने से बचते हैं. हालांकि हर बार ये स्मार्टफोन में खराबी की वजह से नहीं होता है. कई बार ये घटनाएं यूजर्स की वजह से भी सामने आती हैं. इस बात को गंभीरता से लेते हुए आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की संभावना को कम से कम कर सकते हैं.

गर्मी से बचाएं

अगर आप आउटडोर में बैठे हैं और अपने स्मार्टफोन को टेबल पर ही रख देते हैं या फिर घंटों तक इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं तो सूरज की वजह से स्मार्टफोन काफी ज्यादा हीट होने लगता है. इस हीट की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी में प्रेशर बढ़ने लगता है. कुछ समय बाद जब आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं उस दौरान प्रोसेसर की गर्मी से ये और भी गर्म हो जाता है जिससे ये फट सकता है. अगर आप चाहते हैं कि ऐसी कोई समया आपके स्मार्टफोन के साथ ना आए तो आउटडोर में इसे सीधे खुले में नहीं रखना चाहिए. 

ज्यादा समय तक न रखें पॉकेट में

अगर आप घंटों तक स्मार्टफोन को पॉकेट में रखते हैं तो इसकी वजह से भी ये काफी ज्यादा गर्म हो जाता है. अगर आपने पॉकेट में और भी कुछ सामान भी रखा है तो ये और तेजी से गर्म होने लगता है. इतना ही नहीं कई बार लोग बैग में सामान के साथ भी स्मार्टफोन रख लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आपके लिए चेतावनी है क्योंकि ऐसा करना बैटरी को स्टिम्युलेट करता है जिससे स्मार्टफोन फट जाता है.

आपको ऐसा करने से बचने की जरूरत है. ये टिप्स आप अगर फॉलो करते हैं तो इसमें ब्लास्ट होने की संभावना बेहद कम हो जाती है. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोग स्मार्टफोन को बुरी तरह से इस्तेमाल करते हैं और इस वजह से इसमें समस्या आने लगती है. आपको अपने स्मार्टफोन को दुरुस्त रखने के लिए इन टिप्स को इस्तेमाल करना चाहिए.

Trending news