Photo और Video से भर गया है आपका Phone, खत्म हो गई है स्टोरेज? तो इस धमाकेदार Trick से बनाएं जगह

Smartphone Tips And Tricks: अगर आपके फोन में फोटो या वीडियो के कारण स्टोरेज फुल हो गई है, तो आप इस ट्रिक से अपने फोन में जगह बना सकते हैं. आइए बताते हैं कैसे...

Photo और Video से भर गया है आपका  Phone, खत्म हो गई है स्टोरेज? तो इस धमाकेदार Trick से बनाएं जगह
Photo Credit- businessinsider

Smartphone Tips And Tricks: कई कंपनियों ने ज्यादा रैम और स्टोरेज वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च किए है. लेकिन लोगों में फिर भी फोन में स्टोरेज की समस्या बनी रहती है. अधिकतर मामलों में फोटो या वीडियो के कारण स्टोरेज फुल हो जाती है. हेवी एप्स भी स्टोरेज को फुल करने में मदद करते हैं. इससे फोन हैंग होने लगता है और चलाने में काफी दिक्कत आती है. इन सबसे निजाद पाने का एक ही तरीका है. जिससे आपके फोन में जगह बन जाएगी और आपका फोन हैंग भी नहीं होगा. आइए बताते हैं कैसे...

क्लीनिंग एप की लें मदद

अगर आपको अपने फोन की मेमोरी को खाली करना है, तो आप प्ले स्टोर में जाकर क्लीनिंग एप को डाउनलोड कर सकते हैं. प्ले स्टोर में कई क्लीनिंग एप्स मौजूद हैं, जो आपके फोन की मेमोरी को खाली करने में मदद करेंगी. यह एप्स जंक फाइल, डुप्लीकेट फाइल और कई बड़ी फाइल्स को डिलीट कर देती हैं. जिससे आपके फोन के स्टोरेज काफी कम हो सकता है.

क्लाउड स्टोरेज

कई कंपनिया स्मार्टफोन के साथ क्लाउड स्टोरेज ऑफर करती है. इसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके फोन में अधिक फोटो या वीडियो हैं, तो आप यहां सेव कर सकते हैं. इससे आपकी फोन की मेमोरी कम हो जाएगी. आप चाहें तो जो जरूरत की फोटो या वीडियो नहीं है तो उसको डिलीट कर सकते हैं.

Temporary Files को करें डिलीट

हमारे फोन में कई तरह की टेम्परेरी फाइल्स होती हैं. उसको डिलीट न करने से भी फोन की मेमोरी फुल हो जाती है. अगर आप फोन में मौजूद कैशे को क्लियर कर देंगे, तो फोन में अच्छा स्पेस मिल जाएगा. आप फोन के स्टोरेज में जाकर कैशे फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.