LinkedIn ने निकाला तो गूगल ने किया हायर, कैसे एक Viral Video ने महिला को दिलाई जॉब
Advertisement
trendingNow12108440

LinkedIn ने निकाला तो गूगल ने किया हायर, कैसे एक Viral Video ने महिला को दिलाई जॉब

टेक्नोलॉजी कंपनियों में छंटनी का सिलसिला लगातार चल रहा है. हर बड़ी कंपनी में हजारों लोगों की नौकरियां गई हैं. इनमें से एक मारियाना कोबायाशी भी थीं. लिंक्डइन से फायर होने के बाद एक वायरल वीडियो के कारण गूगल ने उनको हायर कर लिया.

 

LinkedIn ने निकाला तो गूगल ने किया हायर, कैसे एक Viral Video ने महिला को दिलाई जॉब

2023 की शुरुआत से ही टेक्नोलॉजी कंपनियों में छंटनी का सिलसिला लगातार चल रहा है. साल शुरू होने के बाद से तो इसमें और तेजी आ गई है. लगभग हर बड़ी कंपनी में हजारों लोगों की नौकरियां गई हैं. इनमें से एक मारियाना कोबायाशी भी थीं, जिन्हें जून 2023 में लिंक्डइन से निकाल दिया गया था. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब वह डबलिन में गूगल के साथ काम कर रही हैं.

 

 

वीडियो हुआ वायरल

मारियाना को नौकरी मिलने की कहानी एक दिलचस्प वीडियो से शुरू होती है. उन्होंने एक ऐसा वीडियो बनाया जो उनकी जर्नी को दिखाता था, जिसमें उनके काम की पूरी हिस्ट्री. मारियाना ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 10 घंटे लगे. वीडियो बनने के बाद, उन्होंने सीधे तौर पर हायरिंग मैनेजर को ईमेल भेजने के लिए ContactOut नामक एक ईमेल टूल का इस्तेमाल किया.

कई लोगों ने किया अप्रोच

मारियाना ने बिजनेस इनसाइडर को बताया कि उनके वीडियो के वायरल होने के बाद बहुत से लोगों ने उनसे संपर्क किया. कुछ लोगों ने उनके साथ अनौपचारिक बातचीत के लिए कॉफी पीने का प्रस्ताव दिया, जबकि कुछ ने उन्हें मौजूद खाली पदों के बारे में बताया. उन्होंने कहा, 'फिर उस खाली पद के लिए भर्ती करने वाले व्यक्ति ने मुझसे संपर्क किया और मैंने उनसे फोन पर बात की.'

पहले किया रिजेक्टट

मारियाना ने बताया कि गूगल में भर्ती करने वाले व्यक्ति ने उन्हें शुरू में यह कहकर रिजेक्ट कर दिया था कि उनके पास ग्रेजुएट स्कीम के लिए बहुत ज्यादा अनुभव है. लेकिन, उस भर्ती करने वाले व्यक्ति को मारियाना का वीडियो और लिंक्डइन प्रोफाइल काफी पसंद आया. इसलिए, उन्होंने मारियाना को भरोसा दिलाया कि भविष्य में कंपनी में उनके लिए दूसरी नौकरियों के बारे में जरूर सोचा जाएगा. सितंबर 2023 में मारियाना ने अकाउंट एक्जीक्यूटिव पद के लिए विज्ञापन देखा और तुरंत आवेदन कर दिया.

अलग तरीके का था एप्लीकेशन

मारियाना को लगता है कि उनकी नौकरी का आवेदन अलग था क्योंकि उसका एक खास उद्देश्य था. उन्हें विश्वास है कि इसी वजह से रिक्रूटर ने उन पर ध्यान दिया. इंटरव्यू के बाद उन्होंने दो दस्तावेज तैयार किए: एक में उनकी खूबियों को बताया गया कि उन्हें क्यों चुना जाना चाहिए, और दूसरे में उनके कमजोरियों या नौकरी में गैप के बारे में बताया गया. उन्होंने बिजनेस इनसाइडर को बताया, "यह एक दस्तावेज था जो कहता था: 'यही कारण है कि आपको मुझे नहीं रखना चाहिए.' 'लेकिन मैंने एक पेज यह भी शामिल किया था जो कहता था: 'मैं अपनी कमियों को अपनी ताकतों में कैसे बदलूंगी.'

फिर हुआ इंटरव्यू

नौकरी पाने के लिए मारियाना को कई चरणों से गुजरना पड़ा. इसमें तीन 45 मिनट की बातचीत शामिल थीं, जिनमें एक केस स्टडी और एक लीडरशिप एसेसमेंट भी था. हर चरण में मारियाना ने खुलकर बात की और अच्छी तैयारी की, जिससे इंटरव्यू लेने वाले लोग काफी प्रभावित हुए. हर इंटरव्यू के बाद, उन्होंने अपने तैयार किए गए दस्तावेज भी शेयर किए, जिन्हें इंटरव्यू लेने वालों ने पसंद किया. एक महीने तक जवाब का इंतजार करने के बाद उन्हें खुशखबरी मिली कि वो आखिरी चरण में चुन ली गई हैं. एक हफ्ते के अंदर ही, मारियाना को नौकरी का ऑफर मिल गया, जो एक वायरल वीडियो से शुरू हुआ था.

Trending news