क्या गर्मियों में हीट हो जाता है आपका स्मार्टफोन? जानें इसे कूल डाउन करने का तरीका
Advertisement
trendingNow12272804

क्या गर्मियों में हीट हो जाता है आपका स्मार्टफोन? जानें इसे कूल डाउन करने का तरीका

Smartphone Heating Issue: कई बार ज्यादा गर्मी की वजह से स्मार्टफोन हीट हो जाता है. फोन चार्ज करने की टेक्नोलॉजी भी बैटरी का तापमान बढ़ा सकती है, जो डिवाइस के लिए अच्छा है और न ही उसे चलाने वाले के लिए. आइए आपको गर्मियों को फोन को कूल डाउन करने का तरीका बताते हैं. 

smartphone

Smartphone Cooling Tips: इस समय जून का महीना चल रहा है और देशभर में भयंकर गर्मी चल रही है. कई इलाकों में तो तापमान 45 - 50 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है. लोग गर्मी से इस कदर परेशान की घर से बाहर कदम रखने में भी कतरा रहे हैं. इतनी गर्मी में इंसानों के लिए काम करना मुश्किल हो जाता है. इसी तरह कई बार स्मार्टफोन भी इन दिनों ठीक से काम नहीं करते. स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस होता है जो हार्डवेयर के साथ आता है और हमारे हाथ में फिट हो जाता है. इसकी मदद से हम अपने कई काम आसानी से कर सकते हैं. 

कई बार ज्यादा गर्मी की वजह से स्मार्टफोन हीट हो जाता है. फोन चार्ज करने की टेक्नोलॉजी भी बैटरी का तापमान बढ़ा सकती है, जो डिवाइस के लिए अच्छा है और न ही उसे चलाने वाले के लिए. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या किया जाए. क्या मोबाइल फोन को खराब होने से बचाने का कोई तरीका है? आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप 45 - 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा के तापमान पर भी मोबाइल फोन का ख्याल रख सकते हैं. 

गर्मियों में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के टिप्स

फोन पर कम बातचीत करें 

सबसे पहले आपको जो काम करना चाहिए वह ये है कि गर्मी में फोन पर बातचीत कम करें. कई बार लोग गर्मी में फोन पर बात करते समय स्पीकर को चेहरे के सामने लगा लेते हैं. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए जरूरी न हो तो फोन पर बात न करें.

बैटरी लेवल का ध्यान रखें

फोन की बैटरी को 30 प्रतिशत से नीचे न जाने दें. कम बैटरी में चार्ज करते वक्त ज्यादा गर्मी पैदा होती है. फास्ट-चार्जिंग फोन इस्तेमाल करते हैं तो और भी सावधानी बरतें. सबसे जरूरी, चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल न करें और हमेशा अच्छी क्वालिटी का चार्जर इस्तेमाल करें.

गर्म जगह पर फोन न रखें 

गाड़ी चलाते समय लोकेशन के लिए GPS, Wi-Fi या मोबाइल डेटा का इस्तेमाल होता है. इन सबको एक साथ इस्तेमाल करने से फोन गर्म हो सकता है. इसलिए फोन को सीधी धूप में न रखें और गाड़ी में ठंडी हवा के पास रखें. साथ ही बाइक चलाते वक्त भी फोन को जेब में रखने से बचें. इसके बजाय आप फोन को बैग में रख सकते हैं.

स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करें 

स्क्रीन की ब्राइटनेस जितनी कम होगी, स्मार्टफोन उतना कम गर्म होगा. इसलिए ऑटो-ब्राइटनेस का इस्तेमाल करें और ब्राइटनेस को ज्यादा न बढ़ाएं.

Trending news