ये 10 Passwords हैं सबसे कमजोर, अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल तो कोई भी कर लेगा 1 सेकंड मे Hack; देखें List
Advertisement

ये 10 Passwords हैं सबसे कमजोर, अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल तो कोई भी कर लेगा 1 सेकंड मे Hack; देखें List

Weak passwords list: लोग याद रखने के लिए कॉमन पासवर्ड रख लेते हैं. उनमें से कुछ पासवर्ड ऐसे हैं जिन्हें हैकर्स 1 सेकंड में क्रैक कर सकते हैं. आइए देखते हैं पूरी लिस्ट...

 

ये 10 Passwords हैं सबसे कमजोर, अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल तो कोई भी कर लेगा 1 सेकंड मे Hack; देखें List

Top 10 Weak Passwords: सबसे बड़ी समस्या है सबसे मुश्किल पासवर्ड रखना और उसको याद रखना. कई बार लोग याद रखने के लिए ऐसा पासवर्ड रख देते हैं जो काफी कॉमन होता है. लेकिन यही कंगाल होने के लिए काफी है. ऑनलाइन ऐप्स जैसे बैंक, सोशल मीडिया और पेमेंट्स ऐप में लोग कॉमन पासवर्ड रख देते हैं. लेकिन याद रखें, आपके लिए याद रखने के लिए एक आसान पासवर्ड का मतलब हैकर के लिए इसे कुछ ही सेकंड में क्रैक करना आसान काम भी है. नॉर्डपास की टीम द्वारा लेटेस्ट चौंकाने वाले निष्कर्ष अभी प्रकाशित किए गए हैं जिससे पता चला है कि कमजोर पासवर्ड के उपयोग के कारण लाखों इंटरनेट यूजर्स के ऑनलाइन अकाउंट हैक होने का खतरा है. इनमें से कुछ तो इतने कमजोर होते हैं कि एक सेकेंड में ही क्रैक हो सकते हैं!

बड़ी संख्या में लोग '123456', 'qwerty' और यहां तक ​​कि 'पासवर्ड' जैसे पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं, जिनके क्रैक की संभावना बहुत अधिक होती है. अगर आप इनमें से किसी कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको उन्हें अभी से ही बदल लेना चाहिए. सबसे कमजोर पासवर्ड लिस्ट पर एक नजर डालें...

ये हैं 10 सबसे कमजोर पासवर्ड

123456
123456789
12345
qwerty
password
12345678
111111
123123
1234567890
1234567

न केवल ये न्यूमेरिक पासवर्ड, बल्कि नॉर्डपास शोध से यह भी पता चला है कि लोग अपने नाम का उपयोग कोड के साथ-साथ अपने पासवर्ड के रूप में अपशब्दों के रूप में करते हैं. कई देशों में 'Dolphin शब्द जानवरों से संबंधित पासवर्डों में नंबर एक पर है. नॉर्डपास ने ऐसे संयोजन का उपयोग करके बदलने का सुझाव दिया है जिसे क्रैक करना मुश्किल है.

पासवर्ड को कैसे बनाए मजबूत

1. फर्म ने पुष्टि की है कि एक जटिल पासवर्ड वह होता है जिसमें कम से कम 12 कैरेक्टर होते हैं. लंबे पासवर्ड का पता लगाने में अधिक समय लगता है, इसलिए त्वरित लाभ की तलाश करने वाले हैकर्स को बंद किया जा सकता है.
2. पासवर्ड अपर और लोअरकेस लेटर्स, संख्याओं और प्रतीकों का एक विविध संयोजन होना चाहिए.
3. साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपके पास अलग-अलग अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड है. 
4. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर 90 दिनों में अपने पासवर्ड बदलते रहें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news