Smartphone पर लड़कियां इन ऐप्स का करती हैं सबसे ज्यादा इस्तेमाल, देखकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow11652425

Smartphone पर लड़कियां इन ऐप्स का करती हैं सबसे ज्यादा इस्तेमाल, देखकर उड़ जाएंगे होश

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मुश्किल से 6.1 प्रतिशत महिलाएं गेमिंग एप्लिकेशन पर सक्रिय हैं. दिलचस्प बात यह है कि रिपोर्ट में खाद्य ऐप (23.5 प्रतिशत) का उपयोग करने वाली महिलाओं का उच्च अनुपात भी दिखाया गया है.

Smartphone पर लड़कियां इन ऐप्स का करती हैं सबसे ज्यादा इस्तेमाल, देखकर उड़ जाएंगे होश

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि स्मार्टफोन पर भारतीय यूजर्स के बिताए गए समय में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई होने के बावजूद, केवल 11.3 प्रतिशत भारतीय महिलाएं स्मार्टफोन का उपयोग भुगतान के लिए कर रही हैं. इस जानकारी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनोवेशन स्टार्ट-अप बॉबल एआई की रिपोर्ट से पता चला है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मुश्किल से 6.1 प्रतिशत महिलाएं गेमिंग एप्लिकेशन पर सक्रिय हैं. दिलचस्प बात यह है कि रिपोर्ट में खाद्य ऐप (23.5 प्रतिशत) का उपयोग करने वाली महिलाओं का उच्च अनुपात भी दिखाया गया है.

महिलाएं करती हैं इन ऐप्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल

रिपोर्ट दर्शाती है कि भारत में स्मार्टफोन पर यूजर्स की संख्या में वृद्धि हो रही है, लेकिन केवल 11.3 प्रतिशत भारतीय महिलाएं भुगतान के लिए स्मार्टफोन का उपयोग कर रही हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अलग-अलग ऐप के लिए महिलाओं की भागीदारी भी भिन्न-भिन्न है. गेमिंग ऐप्स पर केवल 6.1 प्रतिशत महिलाएं एक्टिव हैं जबकि खाद्य ऐप पर 23.5 प्रतिशत महिलाएं हैं. संचार ऐप्स (23.3 प्रतिशत) और वीडियो ऐप्स (21.7 प्रतिशत) में महिलाओं की भागीदारी भुगतान ऐप और गेमिंग ऐप की तुलना में अधिक है.

रिपोर्ट बॉबल एआई की अध्ययन पर आधारित है जो सेल फोन के उपयोग के रुझानों और बाजार और विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ताओं की संलग्नता को समझने के लिए है. रिपोर्ट में 85 मिलियन से अधिक एंड्रॉइड स्मार्टफोन के उपयोग से उत्पन्न फर्स्ट-पार्टी डेटा का उपयोग किया गया है. रिपोर्ट मोबाइल उपयोग के रुझान और भारतीय कंज्यूमर्स के विकास का विश्लेषण करने के लिए 2022 और 2023 के आंकड़ों पर आधारित है।

लगातार बढ़ रहा है स्मार्टफोन का इस्तेमाल

रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन पर बिताया गया कुल समय जनवरी 2022 से जनवरी 2023 तक लगातार बढ़ रहा है. डेटा से पता चलता है कि औसत फोन उपयोग 2022 में महीने के 30 प्रतिशत से बढ़कर 2023 में 46 प्रतिशत हो गया. इसके बाद, डेटा में यह भी पाया गया कि उपयोगकर्ता प्रतिदिन औसतन आधे घंटे से अधिक अपने मोबाइल कीबोर्ड पर बिताते हैं. ओवरऑल डेटा में पाया गया कि यूजर्स ने 2022 की तुलना में 2023 के शुरुआती महीनों में अपने स्मार्टफोन पर 50 प्रतिशत अधिक समय बिताया.

रिपोर्ट का दावा है कि भारत अपना अधिकांश समय संचार ऐप, सोशल मीडिया ऐप और वीडियो ऐप (कुल 76.68 प्रतिशत) पर खर्च करता है, बाकी ऐप्स को कुल टाइम का 23 प्रतिशत से थोड़ा अधिक मिलता है जो यूजर अपने स्मार्टफोन पर खर्च करते हैं. अन्य ऐप्स में, लाइफस्टाइल ऐप सबसे अधिक आकर्षक बनकर उभरा है, जिसमें उपयोगकर्ता इस श्रेणी के ऐप्स पर अपना 9 प्रतिशत से अधिक समय व्यतीत करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन श्रेणियों के अलावा, वित्त, गेमिंग, संगीत और मनोरंजन ऐप में बिताए गए समय के संबंध में 1 प्रतिशत से अधिक की व्यस्तता देखी गई.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news