Top Selling Car: Tata की इस कार ने WagonR को धक्का मारकर हटाया पहले स्थान से, देखती रह गई Creta
Advertisement
trendingNow12394308

Top Selling Car: Tata की इस कार ने WagonR को धक्का मारकर हटाया पहले स्थान से, देखती रह गई Creta

टाटा मोटर्स की 'माइक्रो एसयूवी' पंच भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है. इसने मारुति सुज़ुकी की वैगनआर को पीछे छोड़ दिया है. जनवरी से जुलाई 2024 तक, पंच की 1,26,000 से ज़्यादा यूनिट्स बिकी हैं. हालांकि, जुलाई में पंच चौथे स्थान पर आ गई है और हुंडई क्रेटा टॉप पर आ गई है.

Top Selling Car: Tata की इस कार ने WagonR को धक्का मारकर हटाया पहले स्थान से, देखती रह गई Creta

अल्टरनेटिव फ्यूल के ऑप्शन्स बढ़ रहे हैं, जो अब टॉप 5 बिक्री में लगभग आधे हिस्से पर हावी हैं. पंच के मामले में, इलेक्ट्रिक और CNG बिक्री का 47% हिस्सा बनाते हैं, जबकि CNG ने वैगनआर (45%), ब्रेजा (27%) और एर्टिगा (58%) के लिए भी बड़ा हिस्सा हासिल किया है. 

  1. टाटा मोटर्स की 'माइक्रो एसयूवी' पंच भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है. इसने मारुति सुज़ुकी की वैगनआर को पीछे छोड़ दिया है. जनवरी से जुलाई 2024 तक, पंच की 1,26,000 से ज़्यादा यूनिट्स बिकी हैं. हालांकि, जुलाई में पंच चौथे स्थान पर आ गई है और हुंडई क्रेटा टॉप पर आ गई है. यह जानकारी ऑटो मार्केट रिसर्च फर्म जाटो डायनेमिक्स के आंकड़ों से पता चलती है. हाल के महीनों में पंच की बढ़ती लोकप्रियता के कारण मारुति सुज़ुकी का कई सालों से टॉप पर रहने का दबदबा खत्म हो गया है.
  2. CNG का मिला फायदा
  3. यह भी दिखाता है कि अल्टरनेटिव फ्यूल के ऑप्शन्स बढ़ रहे हैं, जो अब टॉप 5 बिक्री में लगभग आधे हिस्से पर हावी हैं. पंच के मामले में, इलेक्ट्रिक और CNG बिक्री का 47% हिस्सा बनाते हैं, जबकि CNG ने वैगनआर (45%), ब्रेजा (27%) और एर्टिगा (58%) के लिए भी बड़ा हिस्सा हासिल किया है. ऑटो इंडस्ट्रीज के विशेषज्ञों का कहना है कि पंच ने अपने लिए एक नया वर्ग बनाकर टॉप पोजीशन हासिल की है. इसके अलावा, इलेक्ट्रिक और CNG के फ्यूल मिक्स ने इसे बाजार में बढ़त दिलाई है.
  4. क्यों ज्यादा बिक रही पंच?
  5. कार डीलर इस बात से सहमत हैं कि पंच का वर्तमान टॉप-गियर रन इसके फ्यूल मिक्स के कारण है. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, चेन्नई के एक डीलर ने कहा, 'यह पिछले जनवरी-जुलाई में सिर्फ 79,000 यूनिट्स से बढ़कर अब 1.26 लाख यूनिट्स हो गई है, इसके इलेक्ट्रिक और सीएनजी वेरिएंट्स के कारण.' शीर्ष पांच लिस्ट में अन्य चार में या तो सीएनजी या डीजल पेट्रोल के एकमात्र ऑप्शन के रूप में है.
  6. टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के चीफ कमर्शियल ऑफिसर विवेक श्रीवत्सा ने कहा कि पंच सबसे तेज गाड़ी बन गई है जिसने एसयूवी में 4 लाख गाड़ियां बेचने का आंकड़ा पार किया है.

 

Trending news