सावधान! इन दो Apps ने चोरी किया 15 लाख भारतीय यूजर्स का डाटा, देखें कहीं आपका नाम तो नहीं...
Advertisement
trendingNow11773120

सावधान! इन दो Apps ने चोरी किया 15 लाख भारतीय यूजर्स का डाटा, देखें कहीं आपका नाम तो नहीं...

ये स्पाईवेयर यूजर्स को यह पता लगाने से रोकते हैं कि वे वायरस संक्रमित हो चुके हैं. दो ऐप्स File Recovery and Data Recovery और File Manager इनमें शामिल हैं, और इनके साथ 15 लाख यूजर्स का संबंध है.

सावधान! इन दो Apps ने चोरी किया 15 लाख भारतीय यूजर्स का डाटा, देखें कहीं आपका नाम तो नहीं...

भारत में ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर क्राइम तेजी से बढ़ रहे हैं. हर दिन नए-नए मेलवेयर और स्पाईवेयर सुरक्षा में एक चुनौती प्रदान कर रहे हैं. गूगल प्ले स्टोर पर इस तरह के दो नए स्पाईवेयर देखे गए हैं, जो लाखों भारतीय यूजर्स के डेटा को चीन को भेज रहे हैं. ये स्पाईवेयर यूजर्स को यह पता लगाने से रोकते हैं कि वे वायरस संक्रमित हो चुके हैं. दो ऐप्स File Recovery and Data Recovery और File Manager इनमें शामिल हैं, और इनके साथ 15 लाख यूजर्स का संबंध है.

ये ऐप्स चीन भेज रही हैं डेटा
साइबर सुरक्षा कंपनी Pradeo ने एक खुलासा किया है कि गूगल प्ले स्टोर पर दो ऐसे ऐप्स हैं जो अपने आपको फाइल मैनेजमेंट टूल के रूप में पेश करते हैं, लेकिन वास्तव में ये यूजर्स के संवेदनशील डेटा को चीन को चोरी करके भेज रही हैं. इन ऐप्स को लाखों यूजर्स ने डाउनलोड किया है और यूजर्स द्वारा इनका इस्तेमाल भी किया जा रहा है.

File Recovery and Data Recovery ऐप्स दरअसल यूजर्स के डेटा को चुराने के लिए उपयोग हो रही हैं. इन ऐप्स में ताजा रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 10 लाख से अधिक यूजर्स और 5 लाख डाउनलोड हैं. वास्तव में, इन ऐप्स दावा करती हैं कि वे किसी भी तरह का डेटा नहीं चुराती हैं, लेकिन Pradeo की रिपोर्ट के अनुसार, ये ऐप्स यूजर्स की वास्तविक समयिक विवरण, सोशल नेटवर्क, ईमेल, संपर्क आदि जैसी निजी डेटा को चुरा रही हैं. यह डेटा इन ऐप्स द्वारा चीनी सर्वरों पर भेजा जा रहा है.

रखें इन बातों का ख्याल
1. थर्ड पार्टी ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें.
2. हर एप्लिकेशन के रिव्यू और रेटिंग्स को पढ़ें और इससे पहले सुनिश्चित करें कि वे विश्वसनीय हैं.
3. अगर कोई ऐप अनुमतियां मांगता है, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल उन्हें उपलब्ध कराने के लिए जरूरी ही परमिशन देते हैं.
4. सुरक्षा के लिए, आपको अपने डिवाइस में हमेशा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल रखना चाहिए.
5. आपको अपने फोन को समय-समय पर आधिकारिक सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ अपडेट करते रहना चाहिए.

Trending news