जल्द बंद होने जा रहे हैं ये Ceiling Fans, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बोले- खरीदते वक्त हो जाएं सावधान
Advertisement

जल्द बंद होने जा रहे हैं ये Ceiling Fans, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बोले- खरीदते वक्त हो जाएं सावधान

अगर आप आगे जाकर खासकर फरवरी 2024 के बाद सीलिंग फैन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने एक जरूरत जानकारी शेयर की है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो शेयर किया है, जहां उन्होंने कुछ चीजों को चेक करने की सलाह दी है.

 

जल्द बंद होने जा रहे हैं ये Ceiling Fans, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बोले- खरीदते वक्त हो जाएं सावधान

घर में सीलिंग फैन भारतीयों की आम जरूरत है. ठंड के शुरुआत में और जाती-जाती ठंड में भी सीलिंग फैन को ऑन करने की जरूरत पड़ती है. समय के साथ-साथ फैन को बदलना भी पड़ता है. अगर आप आगे जाकर खासकर फरवरी 2024 के बाद सीलिंग फैन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने एक जरूरत जानकारी शेयर की है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो शेयर किया है, जहां उन्होंने कुछ चीजों को चेक करने की सलाह दी है. 

वीडियो शेयर कर कही ये बात

मिनिस्टर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री पीयूष गोयल ने 24 नवंबर को एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है, जहां उन्होंने कंज्यूमर्स से फरवरी के बाद सीलिंग फैन खरीदते समय सावधान करने की सलाह दी है. उन्होंने सीलिंग फैन से जुड़े नियम में बड़े बदलाव के बारे में जानकारी दी. वीडियो में बताया गया कि कंज्यूमर्स के लाभ के लिए ही नियमों में बदलाव किए गए हैं. मंत्री पीयूष गोयल ने कंज्यूमर्स से आग्रह किया कि फैन को खरीदते समय इंडियन स्टैंडर्ड्स इंस्टिट्यूड्स या ISI मार्क देखने के बाद ही खरीदें.

फरवरी 2024 के बाद होगा ये बदलाव

फरवरी 2024 से, सभी सीलिंग पंखों पर भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा ISI चिह्न होना अनिवार्य होगा. मंत्रालय ने सभी पंखा निर्माताओं को गुणवत्ता नियंत्रण आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि बिना आईएसआई मार्क वाले पंखों को सेल, स्टोरेज या एक्सपोर्ट की अनुमति नहीं दी जाएगी.

मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में स्पष्ट किया है कि यदि दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया जाता है, तो इससे गंभीर परिणाम हो सकते हैं. निर्देशों के अनुसार, पहले बार उल्लंघन करने वालों पर 2 लाख रुपये का जुर्माना और 2 साल तक की कैद का खतरा है. इसके अलावा, बार-बार उल्लंघन करने वालों पर 5 लाख रुपये का जुर्माना या उत्पाद के मूल्य का 10 गुना तक की वसूली की जा सकती है. यह सिर्फ उपभोक्ता सुरक्षा को ही नहीं बढ़ावा देता है, बल्कि स्थानीय छोटे उद्यमों के विकास का समर्थन करता है और उत्पादन को बढ़ावा प्रदान करता है.

नए नियमों का मुख्य उद्देश्य है छत के पंखों की सुरक्षा मानकों को बढ़ाना. इसलिए भारतीय मानक ब्यूरो की सलाह है कि उपभोक्ताओं को सतर्क रहना चाहिए और कानूनी परिणामों से बचने के लिए पंखों की खरीद पर जोर देना चाहिए. पीयूष गोयल ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें यह बताया गया है कि यह कदम छत के पंखों की क्वालिटी को सुनिश्चित करेगा, जिससे उपभोक्ता सुरक्षा को अधिक महत्व दिया जाए.

Trending news