हॉलीवुड की टॉप फिल्मों को टक्कर देंगी Bollywood की फिल्में! Video Games की इस सुपर तकनीक का कर रही हैं इस्तेमाल
Advertisement

हॉलीवुड की टॉप फिल्मों को टक्कर देंगी Bollywood की फिल्में! Video Games की इस सुपर तकनीक का कर रही हैं इस्तेमाल

Game Engines for Film Production: क्या आप भी कभी-कभी ये सोचते है कि किस तरह हॉलीवुड की फिल्में हमारे देश की फिल्मों से वीएफएक्स के मामले में बेहतर हैं. आपको बता दें कि अब एक ऐसी तकनीक भारतीय फिल्मों में इस्तेमाल की जा रही है जो काफी कमाल की है. आइए इसके बारे में जानते हैं..

 

Photo Credit: Popcorn on Couch

Unreal Engine used for Film Production: जिस गति से समय गुजर रहा है, उससे कहीं ज्यादा तेज गति से तकनीक का विकास हो रहा है और इस तकनीक को हर छोटी-बड़ी चीज में दिखाई दे रहा है. ये तो हम सभी को पता है कि फिल्मों को बनाने में तकनीक का इस्तेमाल होता है लेकिन फिर भी एक्शन सीक्वेन्स और स्पेशल इफेक्ट्स के मामले में हिन्दी फिल्में हॉलीवुड से पीछे हैं. आपको बता दें कि अब हिन्दी फिल्मों में एक ऐसे तकनीक का इस्तेमाल किया जाने लगा है जो मूल रूप से वीडियो गेम्स में यूज की जाती है. आइए इसके बारे में जानते हैं.. 

वीडियो गेम्स की इस तकनीक का फिल्मों में हो रहा इस्तेमाल 

आपको बता दें कि फिल्मों में वीएफएक्स (VFX) का इस्तेमाल कोई नई बात नहीं है. वीएफएक्स की ही तरह एक तकनीक गेम इंजन भी है. इसका इस्तेमाल भी फिल्मों में किया जाता है. ये तकनीक दरअसल मूल रूप से वीडियो गेम्स में इस्तेमाल की जाती है. इन्हें वीडियो गेम को कोड और प्लान करने के लिए गेम डिवेलपर्स इस्तेमाल करते हैं. 

हॉलीवुड की फिल्मों को टक्कर देंगी भारत की फिल्में 

वैसे तो फिल्मों में गेम इंजन (Game Engines) पहले से ही इस्तेमाल किए जा रहे हैं, लेकिन अब जो अपडेटेड गेम इंजन आए हैं, उनसे फिल्म निर्माताओं का काम और भी आसान हो गया है. Unreal Engine 5 जैसे गेम इंजन काम को आसान और सस्ता बना देते हैं. ये तकनीक प्रोडक्शन के समय को कम कर देती है और उससे कीमत में और कमी आ जाती है. इस तकनीक की मदद से निर्माता लाइव एक्शन और कंप्यूटर-जनरेटेड मूविंग तस्वीरों को एक साथ ब्लेन्ड कर सकते हैं जिससे फिल्म बनाने का प्रोसेस आसान हो जाता है.

इन फिल्मों में इस्तेमाल हुई है ये सुपर तकनीक 

आपको जानकर हैरानी होगी कि देश की कई बड़ी फिल्मों में इस तकनीक का इस्तेमाल शुरू भी किया जा चुका है. Alia Bhatt की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म, RRR, जिसे SS Rajamouli ने बनाया है, में भी Unreal Engine 5 का इस्तेमाल किया गया है. इस गेम इंजन की मदद से डायरेक्टर ने जंगल में लगी आग और पानी के नीचे हुए एक्शन सीन्स को रीक्रीएट किया है. 
तेलेगु फिल्म Radhe Shyam में भी Prabhas के एक सीन को, जिसे लंदन में शूट करना था, इस गेम इंजन की मदद से, एक एलईडी दीवार पर ही लंदन का बैकड्रॉप बनाकर शूट कर लिया गया.

Trending news