बिना हेडफोन के वीडियो देखने पर 5000 का जुर्माना, इस हफ्ते से लागू हुआ नया नियम
Advertisement

बिना हेडफोन के वीडियो देखने पर 5000 का जुर्माना, इस हफ्ते से लागू हुआ नया नियम

Video Fine: आप जब कभी बस से सफर कर रहे होते हैं उस दौरान कई बार आप अपने फोन में वीडियो देखने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करना अब आप की मोटी चपत बैठा सकता है.

बिना हेडफोन के वीडियो देखने पर 5000 का जुर्माना, इस हफ्ते से लागू हुआ नया नियम

Best Bus Fine: अगर आप बस में सफर करने के दौरान अपना फोन निकाल लेते हैं और उस पर वीडियो प्ले करके तेज आवाज में सुनने लगते हैं तो अब आपको ऐसा करना महंगा पड़ सकता है क्योंकि ऐसा करने से अब आपको भारी भरकम जुर्माना भरने की नौबत आ सकती है. आपको बता दें कि लगातार बसों में सफर करने के दौरान ऐसा देखा जा रहा है कि यात्री कभी भी अपना फोन निकाल लेते हैं और तेज आवाज में वीडियो देखने लगते हैं या फिर गाने चला लेते हैं ऐसा करने से बस में बैठे अन्य यात्रियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है और कई बार बुजुर्ग यात्रियों को काफी परेशानी हो जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए अब एक नया नियम बनाया गया है जिसके तहत अगर कोई बस में सफर करने के दौरान तेज आवाज में वीडियो सुनने लगता है या फिर गाने सुनने लगता है तो उस व्यक्ति को ₹5000 का जुर्माना भरना पड़ेगा साथ ही साथ 3 महीने की जेल की सजा भी हो सकती है.

कहां पर लागू हुआ है या नियम

अगर आपको इस नियम के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो बता दें कि यह नियम मुंबई में लागू किया गया है और बी ई एस टी यानी बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट की तरफ से इस नियम को जारी किया गया है. इस नियम के अनुसार बस में मोबाइल फोन के स्पीकर पर वीडियो देखने या फिर तेज आवाज में गाने लगाने पर पूरी तरह से बैन कर दिया गया है और इस संदर्भ में 25 अप्रैल को एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया था. लोगों को लगातार इस नियम के बारे में जानकारी दी जा रही है और उन्हें ऐसा ना करने की सलाह दी जा रही है क्योंकि ऐसा करने पर उनकी जेब ढीली हो सकती है.

आपको बता दें कि ध्वनि प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है और इसकी वजह से कई सारे लोगों को काफी दिक्कतें होती हैं खासतौर से बुजुर्ग यात्रियों को उसकी वजह से काफी समस्या का सामना करना पड़ता. अगर कोई व्यक्ति बीमार है या उसे किसी तरह की कोई बीमारी है तो तेज आवाज पर गाना सुनने या फिर वीडियो देखने के दौरान उस व्यक्ति को काफी समस्या हो सकती है ऐसा ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए यह नया नियम लाया गया है. इतना ही नहीं कोई भी यात्री अगर तेज आवाज में बात करता है तो ऐसा करने पर भी रोक है. इस नियम का पालन करते हुए अगर कोई गाने सुनना चाहता है या वीडियो देखना चाहता है तो उसे हेडफोन पर ऐसा करने की सलाह दी जा रही है.

Trending news