UPI New Feature: अब पत्नी नहीं चुराएगी पति के पर्स से पैसा! खुद के मोबाइल से खाली करेगी 'परमेश्वर' का बैंक अकाउंट
Advertisement
trendingNow12414005

UPI New Feature: अब पत्नी नहीं चुराएगी पति के पर्स से पैसा! खुद के मोबाइल से खाली करेगी 'परमेश्वर' का बैंक अकाउंट

UPI New Feature: इस फीचर से एक व्यक्ति, दूसरे व्यक्ति को अपना यूपीआई अकाउंट इस्तेमाल करने की इजाजत दे सकता है. दूसरा यूजर कुछ सीमा के अंदर पेमेंट कर सकता है, भले ही उसका बैंक अकाउंट यूपीआई से जुड़ा न हो.

 

UPI New Feature: अब पत्नी नहीं चुराएगी पति के पर्स से पैसा! खुद के मोबाइल से खाली करेगी 'परमेश्वर' का बैंक अकाउंट

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक नया फीचर लाया है जिसका नाम है यूपीआई सर्कल, जिससे डिजिटल पेमेंट करना और भी आसान हो जाएगा. इस फीचर से एक व्यक्ति, दूसरे व्यक्ति को अपना यूपीआई अकाउंट इस्तेमाल करने की इजाजत दे सकता है. दूसरा यूजर कुछ सीमा के अंदर पेमेंट कर सकता है, भले ही उसका बैंक अकाउंट यूपीआई से जुड़ा न हो. 

किन लोगों के लिए सबसे अच्छा यह फीचर?

यूपीआई सर्कल उन लोगों के लिए बहुत काम आता है जो डिजिटल पेमेंट करना नहीं जानते या जिनका बैंक अकाउंट यूपीआई से जुड़ा नहीं है. प्राथमिक यूजर दूसरे यूजर को पेमेंट करने की इजाजत दे सकता है, इससे रोजमर्रा के काम आसान हो जाते हैं. जैसे, माता-पिता अपने बच्चे को स्कूल की चीज़ें खरीदने के लिए पैसे दे सकते हैं, या कोई व्यस्त व्यक्ति अपने घर के काम करने वाले को किराने का सामान खरीदने के लिए पैसे दे सकता है, और ये सब कुछ एक सीमा के अंदर ही होगा.

यूपीआई सर्कल कई जगहों पर बहुत काम आ सकता है:

* माता-पिता अपने बच्चे को खाना या स्कूल की चीज़ें खरीदने के लिए पैसे दे सकते हैं, और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि बच्चे ज्यादा खर्च न करें.
* बड़े लोग जो डिजिटल पेमेंट करने से डरते हैं, वे अपने बच्चों से पेमेंट करने के लिए कह सकते हैं, इससे ऑनलाइन पेमेंट करने का तनाव कम होगा.
* जिन लोगों का काम बहुत व्यस्त होता है, वे अपने घर के काम करने वाले को सामान खरीदने के लिए कह सकते हैं और खुद भी खर्च पर नज़र रख सकते हैं.
* छोटे बिजनेस के मालिक अपने कर्मचारियों को पैसे दिए बिना सामान खरीदने के लिए कह सकते हैं, और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि खर्च एक सीमा के अंदर ही रहे.

यूपीआई सर्कल का विचार इसलिए आया क्योंकि बहुत सारे लोग आज भी रोजमर्रा के काम के लिए नकद पैसे का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि यूपीआई से डिजिटल पेमेंट करना आसान हो गया है, लेकिन बहुत सारे लोगों का बैंक अकाउंट नहीं है या वे डिजिटल तरीके से पैसे का प्रबंधन नहीं कर पाते. एनपीसीआई को उम्मीद है कि यूपीआई सर्कल से जो लोग डिजिटल पेमेंट करना जानते हैं, वे उन लोगों की मदद कर सकेंगे जो नहीं जानते.

Trending news