UPI Circle: पेमेंट करना होगा और आसान, जानिए क्या है यह फीचर और कैसे करें इसका इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12457458

UPI Circle: पेमेंट करना होगा और आसान, जानिए क्या है यह फीचर और कैसे करें इसका इस्तेमाल

Google ने कहा कि यह फीचर जल्द ही Google Pay में आ जाएगा. NPCI के साथ मिलकर बनाया गया, UPI सर्कल उन लोगों की मदद करेगा जो अभी भी नकदी का इस्तेमाल करते हैं.

UPI Circle: पेमेंट करना होगा और आसान, जानिए क्या है यह फीचर और कैसे करें इसका इस्तेमाल

कुछ समय पहले, Google ने Google Pay में एक नया फीचर जोड़ा, जिसका नाम UPI सर्कल है. यह उन लोगों के लिए है जिनके पास बैंक खाता नहीं है या जो ऑनलाइन पेमेंट करना नहीं चाहते हैं. Google ने कहा कि यह फीचर जल्द ही Google Pay में आ जाएगा. NPCI के साथ मिलकर बनाया गया, UPI सर्कल उन लोगों की मदद करेगा जो अभी भी नकदी का इस्तेमाल करते हैं. इसके जरिए, दोस्त या परिवार के भरोसेमंद लोग उनके लिए डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं.

क्या है UPI Circle?

Google Pay में UPI सर्कल नाम का एक नया फीचर है. इससे आप किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य को अपने लिए डिजिटल पेमेंट करने के लिए कह सकते हैं. यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिनके पास बैंक खाता नहीं है या जो खुद से डिजिटल पेमेंट नहीं कर सकते. आपको या आपके दोस्त को बैंक खाता लिंक करने की जरूरत नहीं है. आप अपने दोस्त के Google Pay अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं.

UPI सर्कल में दो तरीके से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा है-

पूरा अधिकार देना: आप किसी को अपने Google Pay अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने का पूरा अधिकार दे सकते हैं. आप इस व्यक्ति को हर महीने कितना पैसा ट्रांसफर कर सकता है, यह भी तय कर सकते हैं. इस लिमिट से ज़्यादा पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपकी जरूरत नहीं पड़ेगी.

आंशिक अधिकार देना: आप किसी को अपने Google Pay अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने का कुछ अधिकार दे सकते हैं. इसके लिए हर बार आपको इस व्यक्ति को मंजूरी देनी होगीय

अगर आप किसी को अपना Google Pay अकाउंट जोड़ना चाहते हैं, तो आपको 30 मिनट तक इंतज़ार करना होगा. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि सुरक्षा बढ़ाई जा सके. Google ने कहा है कि UPI सर्कल उन परिवारों के लिए बहुत उपयोगी होगा जिनके बुजुर्ग सदस्य डिजिटल पेमेंट करना नहीं जानते हैं या जिनके बच्चे या घर में काम करने वाले लोग हैं.

कैसे यूज करें UPI Circle

Google UPI सर्कल फीचर अब Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है. आपको पहले अपने ऐप को अपडेट करना होगा. 

किसी को अपने UPI सर्कल में जोड़ने के लिए:

आपको Google Pay में बैंक खाता जोड़ा होना चाहिए.
उस व्यक्ति का UPI आईडी आपके फोन में सेव होना चाहिए.
उस व्यक्ति को अपना Google Pay ऐप खोलना होगा और QR कोड स्कैन करना होगा.
आपको Google Pay खोलना होगा और अपना प्रोफ़ाइल फोटो या नाम पर टैप करना होगा.
आपको चुनना होगा कि आप उस व्यक्ति को पूरा अधिकार देना चाहते हैं या आंशिक अधिकार.
उस व्यक्ति को आपको मंजूरी देनी होगी.

कैसे कर सकेंगे पेमेंट?

UPI सर्कल सेट हो जाने के बाद, आपका दोस्त या परिवार वाला हर महीने 15,000 रुपये तक का पेमेंट कर सकता है, बिना आपको बताए. हर पेमेंट के लिए आपको मंजूरी देनी होगी. आप और आपके दोस्त दोनों ही Google Pay में देख सकते हैं कि पेमेंट हुआ या नहीं.

Trending news