Laptop पर WhatsApp चलाने वालों की लीक हो सकती हैं Chats, तुरंत ऑन करें ये सेटिंग
Advertisement
trendingNow12391429

Laptop पर WhatsApp चलाने वालों की लीक हो सकती हैं Chats, तुरंत ऑन करें ये सेटिंग

How to hide personal WhatsApp chat from Chrome desktop: जब आप पब्लिक प्लेस, घर या ऑफिस में इसका इस्तेमाल कर रहे हों तो अपने व्हाट्सएप वेब के इस्तेमाल की सुरक्षा सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है. इन चिंताओं को दूर करने के लिए, यह गाइड आपको बताएगा कि कैसे आप गूगल क्रोम की सेटिंग्स के जरिए प्राइवेट व्हाट्सएप चैट को छुपा सकते हैं.

 

Laptop पर WhatsApp चलाने वालों की लीक हो सकती हैं Chats, तुरंत ऑन करें ये सेटिंग

बहुत से लोगों को अपने निजी बातचीत की प्राइवेसी को लेकर काफी चिंता होती है जब वे डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. इसके कारण कुछ यूजर्स व्हाट्सएप वेब को एक्सेस करने से पहले हिचकिचाते हैं. खासकर जब आप पब्लिक प्लेस, घर या ऑफिस में इसका इस्तेमाल कर रहे हों तो अपने व्हाट्सएप वेब के इस्तेमाल की सुरक्षा सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है. इन चिंताओं को दूर करने के लिए, यह गाइड आपको बताएगा कि कैसे आप गूगल क्रोम की सेटिंग्स के जरिए प्राइवेट व्हाट्सएप चैट को छुपा सकते हैं.

hide private WhatsApp chats

जिस तरह स्मार्टफोन में गुप्त काम करने के लिए कई तरह के ऐप्स होते हैं, उसी तरह कंप्यूटर और लैपटॉप यूजर्स भी एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं. गूगल क्रोम की सेटिंग्स का इस्तेमाल करके निजी व्हाट्सएप चैट्स को छुपाने के लिए आपके कंप्यूटर या लैपटॉप पर एक खास एक्सटेंशन डाउनलोड और इंस्टॉल करना जरूरी है. यह एक्सटेंशन विंडोज और आईओएस दोनों डिवाइस पर फ्री में मिल सकता है. निजी चैट्स को छुपाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, "Privacy Extension for WhatsApp Web" सर्च करें और इसे डाउनलोड करें.

इन स्टेप्स को करें फॉलो

- क्रोम एक्सटेंशन को डाउनलोड करने के बाद, इसे ब्राउजर में जोड़ें.
- इसके लिए, आप ब्राउज़र के ऊपर दाईं ओर टैप करें और "क्रोम में जोड़ें" पर क्लिक करें.
- इसे जोड़ने के बाद ही यह एक्सटेंशन आपके गूगल क्रोम ब्राउज़र में जुड़ेगा.
- पूरी तरह से सेटअप करने के बाद, ब्राउज़र को बंद करके फिर से खोलें.
- इसके बाद, फिर से गूगल क्रोम में व्हाट्सएप वेब सर्च करके लॉग इन करें.
- अब आपको "चैट छुपाएं" और "धुंधला करें" दिखाई देगा.

जब आप गूगल क्रोम की सेटिंग्स का इस्तेमाल करके अपनी प्राइवेट व्हाट्सएप चैट्स को सफलतापूर्वक छुपा चुके होंगे, तो वे आपके अलावा किसी के लिए पूरी तरह से पहुंच से बाहर हो जाएंगी. यहां तक कि आप भी उन्हें तभी देख पाएंगे जब जरूरत पड़ेगी. किसी खास चैट को देखने के लिए, बस उस कॉन्टैक्ट्स पर माउस कर्सर घुमाएं जिससे आप बात करना चाहते हैं. यह एक चैट बॉक्स दिखाएगा जिसमें बातचीत का इतिहास होगा. चैट बॉक्स पर क्लिक करके आप किसी भी व्हाट्सएप यूजर से लगातार बातचीत कर सकते हैं.

Trending news