WhatsApp के इस्तेमाल से हैकर्स ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर को किया कंगाल, ऐसे उड़ाए 2 करोड़ रुपये
Advertisement
trendingNow12266897

WhatsApp के इस्तेमाल से हैकर्स ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर को किया कंगाल, ऐसे उड़ाए 2 करोड़ रुपये

WhatsApp group scam: हैकर्स ने दोनों भाइयों को व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए 2.45 करोड़ रुपये का चूना लगाया गया. पुलिस ने बताया कि इन दोनों को किसी ने किसी व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल किया और फिर उन्हें बताया कि ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग से बहुत पैसा कमाया जा सकता है. 

 

WhatsApp के इस्तेमाल से हैकर्स ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर को किया कंगाल, ऐसे उड़ाए 2 करोड़ रुपये

Online Trading Scam: पुणे के रहने वाले 53 साल के एक आदमी और उसके भाई के साथ ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग के नाम पर धोखा हुआ है. इन दोनों को व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए 2.45 करोड़ रुपये का चूना लगाया गया. पुलिस ने बताया कि इन दोनों को किसी ने किसी व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल किया और फिर उन्हें बताया कि ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग से बहुत पैसा कमाया जा सकता है. ये बातें सुनकर दोनों भाई फंस गए और उन्होंने ठगों को पैसे दे दिए.

कैसे हुआ स्कैम?

कई मामलों की तरह, यह धोखा भी एक चैटिंग वाले ऐप से शुरू हुआ. पीड़ित को एक व्हाट्सएप ग्रूप में शामिल किया गया और शेयर खरीदने-बेचने (शेयर ट्रेडिंग) से बहुत पैसा कमाने का झांसा दिया गया. धोखेबाजों की बातों में आकर, पीड़ित ने एक 'शेयर खरीदने का खाता' बना लिया और अपने भाई के साथ, व्हाट्सएप ग्रुप से मिली जानकारी के आधार पर 'शेयर खरीदना' शुरू कर दिया.

पुलिस ने क्या कहा?

डिघी पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ इंस्पेक्टर विजय धामले ने बताया कि 'जिन भाइयों ने शिकायत दर्ज कराई है, उनमें से एक (53 साल के) एक कंप्यूटर इंजीनियर हैं और पुणे के एक इलाके येरवदा में स्थित कंपनी में काम करते हैं. उनके भाई भी कंप्यूटर इंजीनियर ही हैं.' धामले ने आगे कहा कि धोखेबाजों ने उस शख्स का मोबाइल नंबर किसी चैटिंग वाले ऐप के ग्रुप में डाल दिया था. इस ग्रुप में जनवरी में शेयर ट्रेडिंग से कमाए गए मुनाफे के बारे में बातें हो रही थीं.

ऐसे उड़ाए अकाउंट से पैसे

यह सिर्फ एक स्क्रीन प्रोग्राम है जिसे जालसाजों ने अपने जाल में फंसाने के लिए ऑनलाइन इस्तेमाल किया. सबसे पहले, पीड़ित ने इसी प्रोग्राम का उपयोग करके शेयर खरीदे. प्रोग्राम ने उन्हें दिखाया कि उन्हें बहुत फायदा हो रहा है. बाद में, जालसाजों ने उन्हें और भी ज्यादा फायदे का लालच दिया और ज्यादा कीमत वाले शेयरों में निवेश करने के लिए कहा. उन्होंने उसे तीन बैंक खाते दिए और उसने उन खातों में पैसे ट्रांसफर कर दिए. उसने कुल ₹1.68 करोड़ रुपये का निवेश किया. इसके बाद, शिकायतकर्ता ने ₹1,67,80,000 और उनके भाई ने ₹77,50,000 विभिन्न बैंक खातों में जमा कर दिए. उन्हें ऐसा लगा कि यह पैसा शेयर बाजार में निवेश किया जा रहा है.

कुछ समय बाद, उन्हें झूठे तौर पर यह विश्वास दिलाया गया कि उन्होंने शेयर ट्रेडिंग के धंधे में ₹8 करोड़ कमा लिए थे. मार्च में, जब टेकी ने रकम निकालने का फैसला किया, तो संदिग्धों ने उससे कहा कि वह ऐसा नहीं कर सकता क्योंकि सेबी और अन्य एजेंसियों ने उसका खाता बंद कर दिया है, और उस पर निगरानी रखी हुई है. पुलिस ने बताया कि तब शिकायतकर्ता को महसूस हुआ कि यह एक जालसाजी थी और उसने पुलिस में शिकायत की.

Trending news