WhatsApp ने लॉन्च किए दो धांसू फीचर्स; बदलेगा Chatting का अंदाज, जानिए क्या है Flash Calls और कैसे करता है काम
Advertisement
trendingNow11033160

WhatsApp ने लॉन्च किए दो धांसू फीचर्स; बदलेगा Chatting का अंदाज, जानिए क्या है Flash Calls और कैसे करता है काम

वॉट्सएप (WhatsApp) ने दो नए फीचर्स 'मैसेज-लेवल रिपोर्टिंग' और 'फ्लैश कॉल्स' (Flash Calls) पेश किए हैं, जो आपको और सुरक्षित रखेगा. आइए जानते हैं क्या खास है इस फीचर में...

WhatsApp ने लॉन्च किए दो धांसू फीचर्स; बदलेगा Chatting का अंदाज, जानिए क्या है Flash Calls और कैसे करता है काम

नई दिल्ली. वॉट्सएप का इस्तेमाल करोड़ों भारतीय करते हैं. इसको मजेदार बनाने के लिए ऐप मजेदार फीचर्स लाता रहता है. वॉट्सएप को बेहतर सिक्योरिटी के लिए जाना जाता है. अब वॉट्सएप ने दो नए फीचर्स को पेश किया है, जो आपको और सुरक्षित रखेगा. वॉट्सएप अपने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यूजर बेस को बेहतर फीचर और बेहतर सुरक्षा उपाय प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. जिनमें से नया 'मैसेज-लेवल रिपोर्टिंग' (Message Level Reporting) और 'फ्लैश कॉल्स' (Flash Calls) के रूप में आता है. 

  1. वॉट्सएप (WhatsApp) ने दो नए फीचर्स पेश किए हैं.
  2. मैसेज-लेवल रिपोर्टिंग से स्पेसिफिक मैसेज को कर सकते हैं फ्लैग.
  3. वॉट्सएप ने अकेले सितंबर में 2.2 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया.

मैसेज-लेवल रिपोर्टिंग (Message Level Reporting)

यूजर अब मैसेज-लेवल रिपोर्टिंग फीचर के साथ एक स्पेसिफिक मैसेज को फ़्लैग करके वॉट्सएप को अकाउंट्स की रिपोर्ट कर सकते हैं. यह किसी यूजर को रिपोर्ट करने या ब्लॉक करने के लिए किसी पर्टिकुलर मैसेज को लंबे समय तक दबाकर किया जा सकता है. जब यूजर को ब्लॉक करने की बात आती है तो यह सुविधा आपको कुछ क्लिक बचाती है.

दूसरी ओर, स्पैम मैसेज, टार्गेटेड हैरेसमेंट, अवांछित मैसेज या अवैध या क्रिमिनल नेचर के मैसेज से निपटने के दौरान मैसेज-लेवल रिपोर्टिंग काम आ सकती है, अपनी लेटेस्ट ट्रांसपिरेंसी रिपोर्ट में, वॉट्सएप का कहना है कि उसने अकेले सितंबर में 2.2 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया.

फ्लैश कॉल्स (Flash Calls)

नया "फ्लैश कॉल" उन एंड्रॉइड यूजर्स को सक्षम बनाता है जो अपने डिवाइस पर वॉट्सएप इंस्टॉल या रीइंस्टॉल कर रहे हैं ताकि SMS के बजाय ऑटोमैटेड कॉल के साथ अपने फोन नंबर को वेरिफाई कर सकें. वॉट्सएप का दावा है कि यह एक ज्यादा सुरक्षित विकल्प है, यह देखते हुए कि यह सब ऐप के भीतर से होता है.

वॉट्सएप लॉन्च कर चुका है अब तक ये फीचर्स

वॉट्सएप ने हाल ही में ऐसी विशेषताएं भी जारी की हैं जो यूजर के अनुभव को बढ़ाने में मदद करती हैं जैसे कि गायब होने वाले संदेश, एक बार मैसेज देखें, और परीक्षण के तहत एक नई सुविधा जो आपको अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में स्पेसिफिक लोगों से अपने अंतिम बार देखे जाने को छिपाने की अनुमति देगी. इससे पहले, हमने वॉट्सएप के 'मल्टीपल डिवाइस' फीचर के बारे में भी बताया था जो अन्य डिवाइसों पर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए आपके स्मार्टफोन के ऑनलाइन होने की आवश्यकता को हटा देता है. 

Trending news