Whatsapp पर न करें ये 5 गलतियां, हो सकती है आपको जेल, अकाउंट भी हो सकता है Ban
X

Whatsapp पर न करें ये 5 गलतियां, हो सकती है आपको जेल, अकाउंट भी हो सकता है Ban

WhatsApp Tips And Tricks: वॉट्सएप पर यह पांच गलतियां आपको जेल पहुंचा सकती हैं या फिर आपका अकाउंट बैन हो सकता है. अक्सर लोग अंजाने में यह गलती कर बैठते हैं और उनका अकाउंट बैन हो जाता है. आइए बताते हैं कौन सी यह 5 गलतियां है, जो आपको नहीं करनी चाहिए...

Whatsapp पर न करें ये 5 गलतियां, हो सकती है आपको जेल, अकाउंट भी हो सकता है Ban

WhatsApp Tips And Tricks: Whatsapp का इस्तमाल करोड़ों भारतीय करते हैं. अगर वॉट्सएप को लाइफस्टाइल का हिस्सा माना जाए, तो गलत नहीं होगा. ऑफिस, स्टूडेंट्स और बिजनेस के लिए वॉट्सएप का इस्तेमाल होता है. लेकिन इस एप में कई ऐसी चीजें हैं, जो कई लोगों को नहीं पता. क्या आपको पता है आपकी एक गलती से आपका अकाउंट बैन हो सकता है साथ ही आपको जेल भी हो सकती है. हाल ही में वॉट्सएप ने भारत में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया है. आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि किन कारणों से आपको अकाउंट बैन हो सकता है.

इस तरह किए जाते हैं वॉट्सएप अकाउंट बैन

वॉट्सएप अकाउंट्स को परमानेंट या फिर टेंपरेरी तौर पर बैन किया जाता है. परमानेंट का मतलब होता है कि आपका अकाउंट हमेशा के लिए बैन कर दिया जाएगा. वहीं टेंपरेरी का मतलब होता है कि अकाउंट रिव्यू होने के बाद दोबारा चालू हो सकता है.

न भेजें फालतू या स्पैम मैसेज

अक्सर देखा जाता है कि लोग हजारों की संख्या में स्पैम मैसेज सेंड करती है. अगर किसी ने स्पैम मैसेज भेजा और उसकी रिपोर्ट कर दी गई, तो उसके नंबर को ट्रैक किया जाता है और समय आने पर बैन कर दिया जाता है. वहीं, अगर आप किसी को वॉट्सएप के जरिए पोर्न कंटेंट भेजते हैं, तो उस अकाउंट को तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा और या कोई यूजर चाइल्ड पोर्न कंटेंट भेजता या फॉरवर्ड करता है तो उसको जेल भी हो सकती है.

न करें थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल

अगर आप वॉट्सएप पर थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो उसको तुरंत रोक दीजिए. क्योंकि इससे आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है. एप स्टोर पर कई थर्ड पार्टी एप्स है. इनसे यूजर्स को निजता को खतरा रहता है. वॉट्सएप ने भी कहा है कि थर्ड पार्टी एप्स यहां प्रतिबंधित हैं. एप हर महीने स्कैनिंग करता है. अगर कोई यूजर थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा जाता है तो उसको बैन कर दिया जाता है. लेकिन यह टेमपरेरी बैन होता है. यानी रिव्यू के बाद आपका अकाउंट फिर चालू हो सकता है.

VIDEO

वॉट्सएप हैक

अगर कोई वॉट्सएप हैक या फिर हैक करने की कोशिश करता है तो एप उस पर सख्त एक्शन लेती है. अगर किसी ने आपका वॉट्सएप हैक किया है या फिर ऐसा करने की कोशिश की है, तो आप पुलिस के साइबर सेल में शिकायत दर्ज कर सकते हैं. ऐसे में आरोपी को वॉट्सएप हैक करने के आरोप में लीगल नोटिस भेज सकती है.

अपराधिक गतिविधियों में शामिल

दंग भड़काने और लड़ाई कराने के लिए वॉट्सएप का इस्तेमाल होता है. सुरक्षा एजेंसियों की शिकायत पर वॉट्सएप अकाउंट को बैन कर सकता है. 

कॉपीराइट नियम तोड़ने पर हो सकती है जेल

अगर कोई वॉट्सएप पर किसी फिल्म या फिर ऐसे कंटेंट को शेयर करता है, जिसमें कॉपीराइट हो, तो उसका अकाउंट बैन हो सकता है. अगर उसकी शिकायत होती है, तो जेल भी हो सकती है.

Trending news