आज रात को कट जाएगी आपके घर की बिजली.. मोबाइल पर आए इस मैसेज ने किया लोगों को परेशान; जानिए क्या है हकीकत
Advertisement

आज रात को कट जाएगी आपके घर की बिजली.. मोबाइल पर आए इस मैसेज ने किया लोगों को परेशान; जानिए क्या है हकीकत

Unpaid Electricity Bill: कई ऐसे काम हैं जो हम हर महीने करते हैं और उनमें से एक बिजली के बिल को भी भरना है. हाल ही में, कई लोगों को उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया है कि अगर उन्होंने बिजली का बिल तुरंत नहीं भरा तो उनके घर की बिजली कट जाएगी. आइए जानते हैं कि ये मैसेज कहां से आ रहा है और इसमें कितनी सच्चाई है..

 

Photo Credit: Grist

Unpaid Electricity Bill Fake Message: बिजली का बिल भरना (Electricity Bill) एक ऐसा काम है जो हर महीने किया जाता है और कई बार ऐसा होता है कि हम इसे समय से भरना भूल जाते हैं. इसी के चलते कई बार बिजली विभाग घर की बिजली काट देता है. हाल ही में, कई लोगों को अपने स्मार्टफोन पर, वॉट्सएप (WhatsApp) पर एक मैसेज मिल रहा है जिसके हिसाब से बिजली का बिल न भरने पर 'आज रात' को ही घर की बिजली काट दी जाएगी. आइए जानते हैं कि इस मैसेज में और क्या लिखा है और इस मैसेज की हकीकत क्या है.. 

WhatsApp पर सर्क्यूलेट होते हैं फर्जी मैसेज

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सएप (WhatsApp) पर लोग एक दूसरे से जुड़े रहने के साथ-साथ कई फॉरवर्डेड मैसेज भी सेंड और रिसीव करते हैं. इन मैसेज में आमतौर पर सच्चाई नहीं होती है लेकिन लोग पहली ही बार में इनपर विश्वास करके इनसे अफेक्ट हो जाते हैं. ये मैसेज या तो फर्जी होते हैं या फिर स्कैम होते हैं जो लोगों के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. 

बिजली कटने की सोचना वाले इस मैसेज से रहें सावधान  

हम यहां बिजली कटने वाले जिस मैसेज की बात कर रहे हैं, उसमें लिखा हुआ है, 'आपके घर की बिजली आज रात 8:30 बजे काट दी जाएगी क्योंकि आपका पिछले महीने का बिल नहीं चुकाया गया है. हमारे इलेक्ट्रिसिटी ऑफिसर से 8293483792 नंबर पर संपर्क करें. धन्यवाद.' ये मैसेज एक तस्वीर के रूप में शेयर किया जा रहा है और काफी वायरल हो रहा है. 

बहुत बड़ा स्कैम है ये मैसेज 

आपको बता दें कि हमने आपको जिस मैसेज के बारे में बताया है, इससे बचकर रहें. ये एक स्कैम है और हैकटर्स का खतरनाक जाल है जिससे आपको सावधान रहना होगा. इसमें दिए गए 'इलेक्ट्रिसिटी ऑफिसर' के नंबर पर गलती से भी कॉल न करें, इससे आपके कॉन्टैक्ट डिटेल्स हैकर्स के पास चले जाएंगे और फिर इसका असर आपके बैंक अकाउंट पर भी पड़ सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news