Facebook पर कमबैक कर रहा यूथ, यंगस्टर्स को लुभाने के लिए Meta का मास्टर प्लान
Advertisement
trendingNow12275144

Facebook पर कमबैक कर रहा यूथ, यंगस्टर्स को लुभाने के लिए Meta का मास्टर प्लान

Facebook News: फेसबुक ने पहली बार अपने यूजर्स की जानकारी देते हुए बताया है कि अमेरिका और कनाडा में 18 से 29 साल के 4 करोड़ से ज्यादा युवा रोजाना फेसबुक इस्तेमाल करते हैं. कुछ सालों से यंगस्टर्स की फेसबुक से दिलचस्पी कम हो रही थी. 

Facebook

Meta: मेटा ने शुक्रवार को बताया कि उसकी Facebook कंपनी यंगस्टर्स को अट्रैक्ट कर रही है. उसन बताया कि पिछले 3 सालों में सबसे ज्यादा युवा फेसबुक इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसा माना जाता था कि फेसबुक यंग जेनरेशन के बजाए बूढ़े लोग यूज करते थे, कंपनी अपनी इस छवि को बदलना चाहती है. 

Facebook की स्थापना 2004 में हुई थी और इस साल इसकी 20वीं सालगिरह है. इसके फाउंडर Mark Zuckerberg हैं. फेसबुक ने पहली बार अपने यूजर्स की जानकारी देते हुए बताया है कि अमेरिका और कनाडा में 18 से 29 साल के 4 करोड़ से ज्यादा युवा रोजाना फेसबुक इस्तेमाल करते हैं. कुछ सालों से यंगस्टर्स की फेसबुक से दिलचस्पी कम हो रही थी. इसकी जगह वो चीन की कंपनी ByteDance के छोटे वीडियो बनाने वाले ऐप TikTok की तरफ ज्यादा खिंचे चले गए थे. Meta इसी कमी को पूरा करने की कोशिश कर रही है.

यूथ को अट्रैक्ट कर रही ये चीजें

कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि पिछले 5 तिमाही में युवाओं द्वारा फेसबुक इस्तेमाल करने की दर अच्छी बढ़ी है. उन्होंने बताया कि ज्यादातर युवा फेसबुक पर Marketplace (ऑनलाइन सामान खरीदने-बेचने की जगह), Groups और Dating जैसी चीजों के लिए आते हैं. हालांकि इनमें से ज्यादातर चीजों में विज्ञापन नहीं होते हैं, पर इनका इस्तेमाल बढ़ने से फेसबुक पर लोग ज्यादा समय बिता रहे हैं. एलिसन का कहना है कि एक बार फेसबुक पर आने के बाद युवा न्यूज फीड और रील्स (छोटे वीडियो बनाने वाला फीचर) जैसी चीजें भी देखते हैं. बता दें कि रील्स, टिकटॉक जैसा ही फीचर है. 

फेसबुक की शुरुआत 2004 में हुई थी. इसके बाद ये तेजी से पूरे अमेरिका में फैल गया और जल्द ही इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों के लिए एक जरूरी चीज बन गया. फेसबुक को सिर्फ 3 साल में ही 5 करोड़ यूजर्स मिल गए थे. अभी दुनिया भर में इसके 3.2 अरब यूजर्स हैं.

लेकिन समय के साथ फेसबुक उन युवाओं के लिए कम पसंद बनता गया जो नई चीजों को अपनाते हैं. विज्ञापनदाताओं के लिए भी युवा ग्राहक ज्यादा अहम होते हैं, क्योंकि ज्यादातर कमाई विज्ञापनों से ही होती है. पिछले साल हुए एक सर्वे में अमेरिका के सिर्फ एक तिहाई टीनएजर्स ने बताया कि वो फेसबुक इस्तेमाल करते हैं. ये आंकड़ा 2014 और 2015 में हुए सर्वे से काफी कम है. वहीं, पिछले 6 सालों में अमेरिका के कुल वयस्क यूजर्स में से करीब 68% फेसबुक इस्तेमाल करते रहे हैं.

Trending news