YouTube लाया बंपर कमाई का मौका, क्रिएटर हो जाएंगे मालामाल, जानें कैसे काम करेगा नया प्रोग्राम
Advertisement
trendingNow12488064

YouTube लाया बंपर कमाई का मौका, क्रिएटर हो जाएंगे मालामाल, जानें कैसे काम करेगा नया प्रोग्राम

Youtube Shopping Affiliate Program: यूट्यूब ने घोषणा की है कि उसने भारत में अपना शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है. यह प्रोग्राम क्रिएटर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इस प्रोग्राम से क्रिएटर्स को अपने वीडियो में फ्लिपकार्ट और मिंत्रा के प्रोडक्ट्स को टैग करके कमीशन कमाने का मौका मिलेगा.

YouTube लाया बंपर कमाई का मौका, क्रिएटर हो जाएंगे मालामाल, जानें कैसे काम करेगा नया प्रोग्राम

YouTube ने घोषणा की है कि उसने भारत में अपना शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है. यह प्रोग्राम क्रिएटर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इस प्रोग्राम से क्रिएटर्स को अपने वीडियो में फ्लिपकार्ट और मिंत्रा के प्रोडक्ट्स को टैग करके कमीशन कमाने का मौका मिलेगा. बताया जा रहा है यह एक्सपैंशन प्लेटफॉर्म की सफलता पर आधारित है, जिसमें 2023 में ग्लोबल लेवल पर 30 बिलियन से ज्यादा घंटे का शॉपिंग से संबंधित कंटेंट देखा गया. 

YouTube का शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम कैसे करता है काम 
यह प्रोग्राम योग्य क्रिएटर्स को अलग-अलग फॉर्मेट्स जैसे कि पारंपरिक वीडियो, शॉर्ट्स और लाइवस्ट्रीम में प्रोडक्ट्स को टैग करने की अनुमति देता है, जिससे व्यूअर्स सीधे रिटेलर साइट्स से शॉपिंग कर सकते हैं. प्रोडक्ट की जानकारी वीडियो डिस्क्रिप्शन और एक डेडिकेटेड प्रोडक्ट सेक्शन में दिखाई जाएगी, जिससे मोबाइल, वेब और कनेक्टेड टीवी प्लेटफॉर्म पर व्यूअर्स के लिए शॉपिंग का एक्सपीरियंस आसान हो जाएगा. 

YouTube के शॉपिंग के जनरल मैनेजर और वाइस प्रेसिडेंट ट्रैविस काट्ज ने कहा कि "हम क्रिएटर्स और उनके व्यूअर्स के बीच मजबूत कनेक्शन के आधार पर प्रोडक्ट डिस्कवरी के एक नए चरण को अनलॉक कर रहे हैं." इस पहल में YouTube की मौजूदा मॉनिटाइजेशन ऑप्शनंस, जिसमें एरवर्टाइजिंग रेवेन्यू, प्रीमियम सब्सक्रिप्शन जैसे चैनल मेंबरशिप और सुपर चैट शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - iPhone में मिलते हैं ये कमाल के फीचर्स, कहीं नहीं मिलेगा इनके जैसा मजा

यूट्यूब का कहना है कि भारत में उसके क्रिएटर इकोसिस्टम में अच्छी ग्रोथ हुई है. दिसंबर 2023 तक 1,10,000 से ज्यादा चैनल्स ने 100,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर पार कर लिए हैं. 

यह भी पढ़ें - बड़े काम के हैं Google Maps के ये फीचर्स, काम कर देते हैं आसान, जरूर होनी चाहिए जानकारी

Flipkart ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट रवि अय्यर ने इस प्रोग्राम की क्षमता पर जोर दिया कि यह विशेष रूप से टियर 2 और 3 शहरों में वीडियो-आधारित प्रोडक्ट डिस्कवरी के माध्यम से यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाएगा. यह पार्टनरशिप मिंत्रा मिनिस और एफ्लुएंसर प्रोग्राम जैसे वीडियो कॉमर्स इनिशिटिव के साथ फ्लिपकार्ट और मिंत्रा की मौजूदा सफलता का लाभ उठाती है. क्रिएटर्स YouTube स्टूडियो में एक रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के माध्यम से प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं. यूट्यूब भविष्य में अतिरिक्त रिटेल पार्टनर्स के साथ प्रोग्राम का विस्तार करने की योजना बना रहा है क्योंकि यह अपनी शॉपिंग क्षमताओं का विकास जारी रखता है. 

Trending news