close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

घूमने के लिए ये हैं 5 शानदार डेस्टिनेशन, मॉनसून में जरूर घूमने जाएं

दिल्ली के आसपास हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड हैं, जहां गर्मी से राहत तो जरूर मिलती है, लेकिन वहां अभी बहुत ज्याद भीड़ हो गई है.

घूमने के लिए ये हैं 5 शानदार डेस्टिनेशन, मॉनसून में जरूर घूमने जाएं
(फोटो साभार तमिलनाडु टूरिज्म)

नई दिल्ली: गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं और पारा भी सातवें आसमान पर है. ऐसे में आप ऐसी जगहों पर घूमने जाना चाहते होंगे जो प्रकृति की गोद में बसा हो और गर्मी से राहत भी मिले. लेकिन, कहीं भी घूमने का खयाल आते ही बजट सबसे बड़ी समस्या होती है. दिल्ली के आसपास हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड है जहां गर्मी से राहत तो जरूर मिलती है, लेकिन वहां अभी बहुत ज्याद भीड़ हो गई है. ऐसे में आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाना और घूमना कम खर्चीला है. साथ ही यहां का खूबसूरत नजारा आपको आकर्षित करेगा.


(Location: Munnar फोटो साभार kerala Tourism)

1. केरल.
केरल प्रकृति की गोद में बसा शहर है. यहां बहुत कम दाम में हाउसबोट का मजा उठाया जा सकता है. इसके अलावा भी यहां घूमने के लिए कई जगह हैं.


(#kodaikkanal फोटो साभार फेसबुक)

2. कोडईकनाल (तमिलनाडु)
यह एक हिल स्टेशन है और काफी सस्ता भी है. 500 रुपये के भीतर में आपको रहने के लिए होटल मिल जाएंगे. यहां का स्ट्रीट फूड काफी टेस्टी और फेमस है.


(Avalanche Lake, फोटो साभार तमिलनाडू टूरिज्म)

3. ऊटी
ऊटी को पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है. यहां आने के बाद आप यहां पर बस जाना चाहेंगे. अपने देश में यह बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन भी माना जाता है. यहां पर आप खूबसूरत नजारों के साथ-साथ कम दामों में खूब एंजॉय कर सकते हैं.


(फोटो साभार पांडिटेरी टूरिज्म)

4. पुडुचेरी
इस भारत का फ्रांस माना जाता है. यहां पर आप अरबिंदो आश्रम के लिए ऑनलाइन साइनअप करें. जिसके बाद रहने के साथ-साथ आपका खाना भी फ्री मिल सकता है. यहां कॉटेज बहुत सस्ते में मिल जाते हैं. यह प्रकृति की गोद में बसा शहर है.


(Pushkar ghati, फोटो साभार फेसबुक)

5. पुष्कर
पुष्कर राजस्थान में पड़ता है. यह जगह धार्मिक मान्यताओं के लिए भी काफी मशहूर है. यहां आप कम दामों में आसानी से रह सकते हैं. मंदिर के आसपास भंडारे का खाना भी मिल जाता है. आप यहां पर ऊंटों की सवारी के साथ-साथ खूबसूरती नजारों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं.