Underwater Mysterious Cities: समुद्र में डूब चुके हैं दुनिया के ये शहर, द्वारिका की तरह हैं रहस्यमय
Advertisement
trendingNow11317577

Underwater Mysterious Cities: समुद्र में डूब चुके हैं दुनिया के ये शहर, द्वारिका की तरह हैं रहस्यमय

Ancient Cities: इतिहास को आज तक कोई नहीं समझ पाया है. इतिहास को सुलझाने के नाम पर आज तक सिर्फ बहस के अलावा और कुछ नहीं हुआ है. लेकिन कहते हैं न कि सबूत कभी झूठ नहीं बोलते हैं और ये सबूत ही हैं जो इतिहास को बचाए हुए हैं. 

 

फाइल फोटो

Mysterious Cities, Dwarika: भारतीय मान्यताओं के अनुसार भगवान कृष्ण की नगरी द्वारिका थी जो अब समुद्र के नीचे डूब गई है. द्वारिका और भगवान कृष्ण के जन्म को लेकर कई खोजें हुई हैं लेकिन अंजाम तक नहीं पहुंची हैं. भारत में मान्यता है कि इस युग की शुरूआत के हजारों वर्षों पहले त्रेतायुग की शुरूआत हुई थी और तभी भगवान कृष्ण धरती पर अवतरित हुए थे. कृष्ण ने अपनी नगरी द्वारिका बनाई थी जो कि अब समुद्र में डूब गई है लेकिन कुछ लोग इन तमाम बातों को अंधविश्वास कहकर टाल देते हैं. लेकिन इन लोगों के लिए ये बात चौंकाने वाली है कि भारत ही बल्कि दुनिया में कई और जगह हैं जो द्वारिका की तरह ही प्राचीन हैं और समुद्र में डूबे पड़े हैं.

Atlit-Yam, Israel

इजराइल का Atlit-Yam भी एक प्राचीन शहर है. Atlit-Yam के 8000 साल पुराने होने का अनुमान लगाया गया है. माना जाता है कि एक भयंकर सुनामी की वजह से पूरा शहर तहस-नहस हो गया था.

Shicheng, China

चीन का Shicheng शहर 130 फीट गहरे समुद्र में डूबा हुआ है. चाइना का ये शहर 1300 साल पुराना माना जा रहा है, इस शहर में मंदिर भी मिले हैं. माना जाता है कि चीन का ये शहर किंग मिंग डायनेस्टी का हिस्सा था.

Pavlopetri

ग्रीस का पावलोपेत्री शहर दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है. पावलापेत्री एक  अच्छी तरह से बसा हुआ शहर था, इसमें बगीचे, मंदिर, पानी की पाइपलाइन और अच्छी तरह बने घर थे. पावलोपेत्रो शहर की खोज 1967 में हुई थी. इतने पुराने शहर का समुद्र में मिलना अपने आप में आश्चर्यजनक बात है.

Pre-Incan Ruins

बोलीविया का Pre-Incan Ruins 1500 साल पुराना शहर है. ये टिटिकाका लेक के अंदर मिला है. इसके अंदर बर्तन और हड्डी भी मिले हैं जो ये साबित करते हैं कि ये एक प्राचीन शहर था.

Tyno Helig

यूनाईटेड किंगडम का Tyno Helig भी एक प्राचीन शहर है. इस शहर से जुड़ी हुई कई कहानियां हैं. कहते हैं कि एक साधारण इंसान को भगवान की बेटी से प्यार हो गया था और इसके बाद झगड़ा हुआ जिसके बाद उस प्रेमी जोड़े ने समुद्र में कूदकर अपनी जान दे दी.

Willow Grove

अमेरिका का Willow Grove शहर एक विकसित शहर था, यहां स्कूल से लेकर चर्च तक हर तरह की सुविधा थी. दूसरे विश्व युद्ध के वक्त से ये शहर खाली हो गया और इसके बाद बाढ़ की वजह से पानी में डूब गया.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news