Ladakh Visit: बर्फीले पहाड़ और सुंदर झील, टूरिस्ट्स के लिए स्वर्ग से कम नहीं है लद्दाख
Advertisement
trendingNow11331457

Ladakh Visit: बर्फीले पहाड़ और सुंदर झील, टूरिस्ट्स के लिए स्वर्ग से कम नहीं है लद्दाख

Leh-Ladakh: लद्दाख की खूबसूरती भारतीयों को ही नहीं विदेशियों को भी आकर्षित करती है, तभी तो इस जगह पर हमेशा सबकी नजर बनी रहती है. अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो लद्दाख आपके लिए बेस्ट प्लेस हो सकता है. आइए बताते हैं कैसे?

लदाख

Best Tourist Places In Ladakh: अगर कुदरत की सारी खूबसूरती को कहीं एक साथ तलाशा जाए, तो वो सारी खूबसूरती लद्दाख में देखने को मिलेगी. लद्दाख देश की सबसे सुंदर और सुकून वाली वाली जगहों में से है. लद्दाख में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं. यहां बर्फीले पहाड़ हैं तो, ठंडी झीलें भी हैं. कहीं बैठकर आप मठों की शांति का आनंद ले सकते हैं तो कहीं रोड ट्रिप का मजा उठा सकते हैं. अगर घूमने की प्लानिंग करना हो तो लद्दाख बेस्ट जगह है. आइए जानते हैं कि यहां कौन से टूरिस्ट प्लेस पर आप जा सकते हैं. 

पैंगोंग त्सो लेक 

पैंगोंग त्सो लेक दुनिया की सबसे सुंदर झीलों में शामिल है. यहां झील के सुंदर नजारे के साथ अद्भुत शांति मिलती है जो आंखों को ही नहीं बल्कि दिल को भी आनंद से भर देती है.

मारखा वैली

मारखा वैली पिकनिक के लिए खूबसूरत जगह हैं. इस पीसफुल जगह में आप टेंट लगाकर पिकनिक मना सकते हैं. रात के वक्त दोस्तों के साथ बोनफायर जैसे खेल और म्यूजिक का मजा ले सकते हैं.

त्सो मोरिरी लेक

त्सो मोरिरी लेक 15000 फीट की ऊंचाई पर है. लेक का खूबसूरत नजारा टूरिस्ट्स का मन मोह लेता है. झील को चारों ओर से घेरे हुए सुंदर वादियां ठंडक का एहसास कराती हैं. 

रॉयल लेह पैलेस

रॉयल पैलेस त्सेमो हिल के ऊपर है. पत्थर, मिट्टी और रेत से बना पैलेस वास्तुकला का अच्छा उदाहरण है. रॉयल पैलेस को देखकर आप लद्दाख के इतिहास का पता लगा सकते हैं.

जांस्कर वैली

जांस्कर वैली की खूबसूरती आपको सराबोर कर देगी. आस-पास पहाड़, बीच में सुंदर नदी और ऊपर नीला आसमान नजारे को बेहद खूबसूरत बना देते हैं. यहां आप कई दिनों तक रुक कर कुदरत की खूबसूरती का मजा ले सकते हैं. 

चादर ट्रेक

चादर ट्रेक पर ठंड में जमी हुई जांस्कर नदी का नजारा देखने लायक होता है. जमी हुई बर्फीली नदी पर चलने का एक्सपीरिएंस अलग ही है, ये किसी एडवेंचर से कम नहीं है.

खारदुंग ला पास

ऊंचाई पर मौजूद खारदुंग का पास घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. यहां हिमालय  की खूबसूरत बर्फीले पर्वत शृंखलाओं को देख सकते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news