close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एडवेंचर गेम के दीवाने हैं! अब गोवा में भी ले सकेंगे Bungee jumping का मजा

बंजी जम्पिंग के लिए गोवा सरकार और टूरिज्म डिपार्टमेंट ने Jumpin Heights के साथ करार किया है.

एडवेंचर गेम के दीवाने हैं! अब गोवा में भी ले सकेंगे Bungee jumping का मजा

नई दिल्ली: गोवा (Goa) का नाम सुनते ही आपका मन घूमने के लिए मचलने लगता है. भारत का यह सबसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. हर साल यहां लाखों लोग पहुंचते हैं. टूरिज्म यहां की आय का मुख्य जरिया भी है.  एक टूरिस्ट के लिए यहां वह सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिसकी सभी को ख्वाहिश होती है. हालांकि, अब तक टूरिस्ट की एक शिकायत जरूर रहती थी कि यहां बंजी जम्पिंग की सुविधा नहीं है. लेकिन, गोवा टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (GTDC) ने टूरिस्ट की इस शिकायत को दूर कर दिया है. इसके लिए गोवा सरकार और टूरिज्म डिपार्टमेंट ने Jumpin Heights के साथ करार किया है.

गोवा भारत का दूसरा टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गया है, जहां आप बंजी जम्पिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. इसे नॉर्थ गोवा के मायम लेक के पास लगाया गया है. इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, टूरिज्म मिनिस्टर मनोहर अजगांवकर, GTDC के चेयरमैन दयानंद सोप्ते समेत तमाम लोग मौजूद थे.

यहां 55 मीटर की ऊंचाई से बंजी जम्पिंग का मजा लिया जा सकता है. बता दें, Jumpin Heights ने पहली बार भारत में 2010 में उत्तराखंड के ऋषिकेश में बंजी जम्पिंग की शुरुआत की थी. ऋषिकेश में अब तक 80 हजार जम्प शॉट लिए जा चुके हैं. यह बेहद सुरक्षित जम्पिंग है. यहां ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के स्टैंडर्ड को फॉलो किया जाता है.

बंजी जम्पिंग को लेकर युवाओं में इतना क्रेज है कि हर साल लाखों लोग केवल बंजी जम्पिंग के लिए देश के कोने-कोने से ऋषिकेश पहुंचते हैं. यहां टूरिस्ट की भीड़ लगी होती है. यही वजह है कि सेंट्रल टूरिज्म मिनिस्ट्री का भी ध्यान अब इधर गया है. ऐसे में गोवा जैसे पॉपुलर डेस्टिनेशन पर अगर टूरिस्ट बंजी जम्पिंग का लुत्फ उठा पाएंगे तो यहां टूरिज्म का और ज्यादा विकास और विस्तार होगा.