Tourist Places: इन देशों में भी खूब बोली जाती है हिंदी, बना सकते हैं घूमने का प्लान; देखने को मिलेंगे खूबसूरत नजारे
Advertisement
trendingNow11357941

Tourist Places: इन देशों में भी खूब बोली जाती है हिंदी, बना सकते हैं घूमने का प्लान; देखने को मिलेंगे खूबसूरत नजारे

Hindi Speaking Countries: अगर आप ये सोचते हैं कि भारत के सिवा हिंदी किसी और देश में नहीं बोली जाती है तो आप शायद गलत हैं. यहां हम कुछ ऐसे शानदार देशों का नाम बताने जा रहे हैं जहां घूमने में आपको भाषा की कोई दिक्कत नहीं आएगी और हिंदी से भी काम चल जाएगा.

फाइल फोटो

Best Travel Destinations: विदेश घूमने की हर कोई सोचता है लेकिन किसी बाहरी देश में घूमने के लिए सबसे पहली जरूरत होती है, पैसे की और दूसरी जरूरत होती है वीजा-पासपोर्ट की. इसके साथ उस देश की भाषा का आना भी जरूरी होता है. अगर आपको उस देश की भाषा नहीं आती है तो कम से कम अंग्रेजी तो जरूर आनी चाहिए लेकिन भारत में देखा जाता है कि लोगों के पास पैसे तो होते हैं और मन में विदेश घूमने की चाहत भी बहुत होती है पर सबसे बड़ी समस्या भाषा की आती है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे देशों के नाम लेकर आएं हैं जहां के नजारे भी शानदार है और हिंदी बोलकर भी काम चल जाएगा क्योंकि इन देशों की बड़ी आबादी हिंदी समझ लेती है और यहां ज्यादातर लोग हिंदी बोल भी लेते हैं.

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका है अच्छा विकल्प

अमेरिका का नाम सुनकर आप सोच रहे होंगे कि जिस देश की भाषा सीखने के लिए हर कोई पापड़ बेलता है, उसका नाम हमने इस लिस्ट में टॉप में क्यों रखा है? आपको बता दें कि अमेरिका में 6 लाख से ज्यादा लोग है जो अच्छी तरह हिंदी में बात करना जानते हैं. इसके साथ अगर आपको टूटी-फूटी भी अंग्रेजी आती है तो आप काम यहां आसानी से चल जाएगा. अमेरिका में किसी हिंदी भाषी का आपसे टकराना बेहद आम बात है. घूमने के हिसाब से भी अमेरिका अच्छा विकल्प है. 

अपना पड़ोसी देश नेपाल भी है लिस्ट में शामिल

टूरिस्ट प्लेस के तौर पर नेपाल विश्वभर में फेमस है. यहां की बहुत बड़ी जनसंख्या को हिंदी बोलना आता है. पड़ोसी देश नेपाल में के बारे में एक खास बात ये भी है कि अपने देश की सीमा से लगे होने के चलते यहां की संस्कृति बिल्कुल भारत के समान ही है. घूमने के लिए यहां काठमांडू, चितवन नैशनल पार्क, बोधनाथ और मंकी टैम्पल फेमस प्लेस है.

फिजी का नाम सुनकर चौंकना नहीं

फिजी दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित एक छोटा सा देश है. यहां 300 से ज्यादा द्वीपों के समूह हैं. यहां एक बड़ी जनसंख्या हिंदी बोलना जानती है. इसके अलावा यहां अंग्रेजी भी खूब बोली जाती है. यहां के श्री सिवा सुब्रमन्यम स्वामी मंदिर को देखने लोग दूर-दूर से आते हैं. इसके सिवा यहां आप फिजी म्यूजियम, नाविलावा और स्नेक गोड केव भी देख सकते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news