Best Places To Visit in India: कम बजट में भी मिलेगा विदेश जैसा मजा, भारत की ये जगहें स्विट्जरलैंड से कम नहीं
Advertisement

Best Places To Visit in India: कम बजट में भी मिलेगा विदेश जैसा मजा, भारत की ये जगहें स्विट्जरलैंड से कम नहीं

Low Budget Travelling Tips:  विदेश घूमने का सपना अगर टाइट बजट होने के कारण पूरा नहीं हो पा रहा है तो भारत में मौजूद इन जगहों पर घूम आइए...यहां घूमना किसी विदेश से कम नहीं

 

फाइल फोटो

Best Hill Stations In India: विदेश घूमने का शौक हर किसी को होता है. ज्यादतर लोगों से अगर आप उनकी बकेट लिस्ट के बारें में पूछेंगे तो वो बताएंगे कि उनका सपना है कि वो एक बार विदेश घूमें. विदेश जाने में बहुत खर्चा होता है, अगर आपका बजट टाइट है और आप इस बात से उदास हो रहे हैं कि शायद आप इस साल भी विदेश यात्रा नहीं कर पाएंगे तो इस बात से परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको हम बता दें कि भारत में भी ऐसी कुछ जगहें हैं जो विदेश से कम नहीं है. आज हम आपके साथ उन जगहों की लिस्ट शेयर करने वाले हैं जिनको आप कम बजट में घूमकर विदेश जैसा मजा ले सकते हैं.  

जम्मू-कश्मीर(Jammu Kashmir)
जम्मू-कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहते हैं. कई लोग तो इसे मिनी स्विट्जरलैंड भी कहते है. यहां पर बहुत बड़े-बड़े पहाड़ है जो बर्फ से पूरी तरह ढके रहते हैं. इसके अलावा इस जगह की खबसूरती को यहां पर बहते झरने और भी बढ़ा देते हैं. ये कम बजट में घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है.

कसौनी, उत्तराखंड( Uttarakhand)
उत्तराखंड के बागेशवर जिले में बसा कसौनी छोटा सा लेकिन बहुत खूबसूरत सा हिल स्टेशन है. ये जगह नेचर लवर्स के लिए किसी सूकून से कम नहीं. अगर आपको भी प्रकृति के बीच रहना पसंद है तो इस जगह को आप अपने घूमने कि लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. यहां पर आपको बर्फ से ढकी नंदा देवी, पंचचूली और हिमालय की चोटियां दिखने को मिलेंगी.

मणिपुर(Manipur)
मणिपुर को भी भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहते हैं. ये जगह इतनी खूबसूरत है कि आपके खर्च किए हुए सारे पैसे वसूल हो जाएंगे. अगर आप यहां पर घूमने आते हैं तो लोकटेक लेके, ईमा मार्केट, मणिपुर स्‍टेट म्‍यूजियम जरूर देखने जाएं. यहां पर आपको ऐसे प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलेंगे कि आपका इस जगह पर बार-बार आने का मन करेगा.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news