माता वैष्‍णो देवी श्रद्धालुओं को नव वर्ष पर सौगात, अब त्रिकुटा पर्वत पर कर सकेंगे पैराग्लाइडिंग

Mata Vaishno Devi :  नववर्ष पर देशभर से आने वाले श्रद्धालु पैराग्लाइडिंग से रोमांच भरे सफर का आनंद ले सकेंगे.

माता वैष्‍णो देवी श्रद्धालुओं को नव वर्ष पर सौगात, अब त्रिकुटा पर्वत पर कर सकेंगे पैराग्लाइडिंग

नई दिल्‍ली/जम्‍मू : दुनियाभर से मां वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शनों के लिए आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को नव वर्ष पर पर्यटन विभाग की तरफ से अनोखी सौगात दी गई है. अब श्रद्धालुओं कोमां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत (Trikuta Hills) के पास बसे गांव मौखरी में पैराग्लाइडिंग (Paragliding) की सुविधा मिलेगी. इसको लेकर पर्यटन विभाग इस महत्वपूर्ण परियोजना पर अपना काम लगातार जारी रखे हुए हैं.

नववर्ष पर देशभर से आने वाले श्रद्धालु पैराग्लाइडिंग से रोमांच भरे सफर का आनंद ले सकेंगे. इसकी तैयारियां जोरों-शोरों से जारी हैं. कटरा-रियासी मार्ग पर कटरा से करीब 7 किलोमीटर दूर गांव मौखरी में हाल ही में हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा से पैराग्लाइडिंग विशेषज्ञ की टीम ने इस गांव का दौरा कर पैराग्लाइडिंग की संभावनाओं को तलाशा और साथ ही पैराग्लाइडिंग की टेस्टिंग फ्लाइट ली. हिमाचल के जिला कांगड़ा से बोड़ बिलिंग एसोसिएशन की टीम, जिसका नेतृत्व पैराग्लाइडर विशेषज्ञ रुपेश मेंसन तथा ज्योति ठाकुर ने किया था. 

इस टीम में कुल 6 विशेषज्ञ शामिल थे, जिन्होंने पैराग्लाइडिंग टेस्टफ्लाइट की. टेस्टफ्लाइट काफी सफल रही. अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो नव वर्ष पर फरवरी माह में विश्वभर से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को पैराग्लाइडिंग की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी. 

 paragliding

पर्यटन विभाग की निदेशक दीपिका शर्मा के अनुसार, पर्यटक विभाग द्वारा कटरा के साथ लगते अन्य क्षेत्रों में भी पैराग्लाइडिंग को लेकर संभावनाएं तलाशी जा रही हैं. ताकि धार्मिक पर्यटन के अलावा कटरा क्षेत्र को एडवेंचर टूरिज्म सेंटर बनाया जा सके, ताकि श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शनों के साथ ही पैराग्लाइडिंग आदि का भी लाभ उठा सकें.

Jammu
पर्यटन विभाग (जम्‍मू) की निदेशक दीपिका शर्मा...