Delhi Metro: अब टिकट-कार्ड के झंझट से मिलेगी मुक्ति, मोबाइल में एक क्लिक से मिलेगी मेट्रो में एंट्री
Advertisement

Delhi Metro: अब टिकट-कार्ड के झंझट से मिलेगी मुक्ति, मोबाइल में एक क्लिक से मिलेगी मेट्रो में एंट्री

Travel News: मेट्रो (Metro) में ट्रैवल करना काफी आसान होता है, लेकिन टिकट और टोकन लेना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि मेट्रो में ट्रैवल करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है और इस वजह से टोकन मिलने में वक्त लग जाता है, लेकिन नए सिस्टम से ये परेशानी दूर हो जाएगी.

 

दिल्ली मेट्रो

Travel In Delhi Metro: मेट्रो (Metro) से लंबी दूरी भी मिनटों में तय हो जाती है. इससे सफर तो कम समय में ही तय हो जाता है, लेकिन सफर से ज्यादा वक्त यहां टिकट और टोकन लेने में गुजर जाता है. अब दिल्ली मेट्रो में ऐसा तरीका आने वाला है, जिससे टिकट और कार्ड की झंझट खत्म हो जाएगी. दिल्ली मेट्रो में अब मोबाइल से सिर्फ स्कैन (Scan) करने से ही एंट्री मिल जाएगी. इससे रोजाना मेट्रो में सफर करने वालों को काफी आसानी होगी.

क्या है ये सिस्टम?

मेट्रो में मोबाइल क्यूआर कोड (QR Code) का सिस्टम ठीक वैसा ही है, जैसे ऑनलाइन पेमेंट का सिस्टम होता है. मेट्रो में एंट्री के लिए मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन करना होगा और स्कैन करते ही मेट्रो में एंट्री और एक्जिट के दरवाजे तुरंत खुल जाएंगे.

एंट्री और एक्जिट होंगे आसान

DMRC मेट्रो का सफर आसान बनाने के लिए अब नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) और मोबाइल क्यूआर कोड टिकटिंग सिस्टम को लागू करेगा. इससे मेट्रो में एंट्री और एक्जिट करना काफी आसान हो जाएगा. इस प्लान को जल्द ही लागू करने की योजना है. 

समय की होगी बचत

मेट्रो में ट्रैवल करना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल उसका टिकट लेना होता है. सुबह और शाम के वक्त तो मेट्रो के टिकट के लिए लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है, तब जाकर टोकन मिल पाता है. अब नया और एडवांस टिकट सिस्टम लागू करने से लोगों के समय की भी बचत होगी और ट्रैवल करना आसान हो जाएगा.

कब तक लागू होगा नया सिस्टम?

DMRC के मुताबिक, मार्च 2023 तक काम पूरा करने की प्लानिंग है. आपको बता दें कि इस सिस्टम की तैयारी के लिए सिस्टम को अपग्रेड किया जा रहा है. साथ ही एएफसी गेट लगाने का काम भी तेजी से चल रहा है. दिल्ली मेट्रो में कुल 286 स्टेशन हैं, जहां 3300 एएफसी गेट लगे हैं. फिलहाल नए टिकट सिस्टम को लागू करने के लिए 550 गेटों को बदला जा रहा है.

एयरपोर्ट लाइन पर है सुविधा

पूरे दिल्ली मेट्रो में लागू होने जा रहा ये सिस्टम एयरपोर्ट लाइन पर पहले से ही है. अब ऐसा सिस्टम दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर लागू कर दिया जाएगा. इस तरह से अब आम जन चार तरह की टिकट सुविधा मिलेगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news