X

दुनिया की 10 सबसे खराब एयरलाइंस की लिस्ट जारी, बुकिंग से पहले जरा संभल जाएं

The worst airlines in the world named for complaints, service and food: दुनिया की 10 सबसे खराब एयरलाइंस के नाम का ऐलान हो चुका है. इसकी लिस्ट भी सामने आ चुकी है. आपको एक एक करके उन सभी का नाम बताएंगे आगे, जिन्हे अलग-अलग मानकों पर सबसे खराब रेटिंग दी गई है. इस खबर के लिहाज से ब्रिटेन (UK) के लिए बुरी खबर है क्योंकि इन 10 Worst Airlines में दो उसके यहां लिस्टेड हैं.

 

'आखिरी फैसला आपको करना है'

1/6
'आखिरी फैसला आपको करना है'

इस सर्वे में कोरोना काल के दौरान किसी भी सूरत में हुए सफर को लेकर यात्रियों का सामान खोने और उस लगेज की वापसी में कितना टाइम लगा इसका भी ध्यान रखा गया. पुर्तगाली एयरलाइन TAP को छह महीने में 1,430 यानी सर्वे के हिसाब से सबसे अधिक शिकायतें मिलीं. स्टडी में दुनिया की सबसे अच्छी एयरलाइनों का भी पता चला. जिसके तहत ब्रिटेन की हाईएस्ट रैंकिंग और बढ़िया एयरलाइन वर्जिन अटलांटिक रही. इसी तरह जापान की All Nippon Airways रही जिसे हर मायने में पूरे में पूरे नंबर मिले.

 

(फोटो साभार: सोशल मीडिया)

पैनल का बड़ा फैसला

2/6
पैनल का बड़ा फैसला

BSL अधिकारियों के मुताबिक उन्होंने यह फैक्ट तक चेक किया कि कौन सी एयरलाइंस अपने ग्राहकों को मुस्कुराते हुए गुड-बाय करती हैं.

ब्रिटेन के लिए बुरी खबर

3/6
ब्रिटेन के लिए बुरी खबर

ब्रिटेन (UK) की जिन दो एयरलाइंस को इस सूची में जगह मिली उनका नाम Ryanair Airlines और Easyjet Airlines है. दोनों को ब्रिटेन के अलावा यूरोप के कुछ देशों के पैसेंजर्स ने भी खराब रेटिंग दी.

कई मानकों पर फैसला

4/6
कई मानकों पर फैसला

सबसे खराब एयरलाइंस की लिस्टिंग में 6ठे नंबर पर Vueling Airlines रही जिसे 10 में से 5 अंक मिले. सातवां नंबर था Easyjet का जिसे रैंकिंग में 5.3 अंक मिले. लिस्ट में 8वें पायदान पर TAP Airlines रही तो 9वें पर Ukraine Int Airlines और 10 वां नंबर था Swoop Airlines का.

आपको बताते चलें कि सातवें से नवें पायदान पर मौजूद तीन एयरलाइंस को 5.3 अंक मिले तो Swoop ने जैसे तैसे 5.8 अंक लेकर अपनी लाज बजाई.

ये रही लिस्ट

5/6
ये रही लिस्ट

इस लिस्ट में पैसेंजर्स की रेटिंग के हिसाब से सबसे पहले पहले पायदान पर वीवा एयर कोलंबिया को जगह मिली. जिसे 10 में सिर्फ 3.4 अंक मिले. वहीं दूसरे नंबर पर रही वीवा एयरोबस जिसे 3.6 अंक मिले. तीसरे नंबर पर वोलेरिस एयरलाइंस रही जिसे ग्राहकों ने 10 में से 4 अंक दिए. इसी तरह चौथे नंबर पर Ryanair Airlines और पांचवे नंबर पर Interjet  Airlines रही.

जरा संभल कर!

6/6
जरा संभल कर!

Luggage storage Bounce की स्टडी में ग्राहकों की शिकायतों के साथ-साथ पैसेंजर्स की सीट, उनके आराम, इनफ्लाइट इंटरटेनमेंट का इंतजाम, फूड और लगेज रूल जैसी चीजों का विश्लेषण करने के बाद ये लिस्ट दुनिया के सामने साझा की गई है. LSB टीम के मुताबिक रिसर्च के दौरान इस बात का ध्यान भी रखा गया कि कही कोई पैसेंजर वाइफाई जैसी बेसिक सुविधाओं के बिना लाउंज में परेशान तो नहीं हुआ.

photo-gallery