Advertisement
trendingPhotos2300589
photoDetails1hindi

आगरा में सिर्फ ताज महल घूमकर न आएं वापस, ये 7 जगहें भी हैं घूमने के लिए बेस्ट

अगर आप आगरा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो केवल ताजमहल देखकर वापस ना आएं. ताजमहल के अलावा आगरा में 7 खूबसूरत जगहें और भी हैं जहां आपको विजिट करना चाहिए.

1/9

अगर आप आगरा घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपकी लिस्ट में केवल ताज महल शामिल है, तो आप अपनी लिस्ट को थोड़ा बड़ा कर लीजिए, क्योंकि आगरा में ताज महल के अलावा भी ऐसी जगह हैं, जिन्हें बिना देखे वापस जाना आपको खूब खलेगा.

ताजमहल

2/9
ताजमहल

विश्व के 7 अजूबों में शुमार ताजमहल देखने के लिए भारत ही नहीं, बल्कि विदेश से भी खूब टूरिस्ट आते हैं. संगमरमर के पत्थरों से बने ताजमहल की खूबसूरती के लोग दीवाने हैं. इसे प्यार का प्रतीक कहा जाता है.

आगरा किला

3/9
आगरा किला

ताजमहल से ही थोड़ी दूरी पर स्थित आगरा किला टूरिस्ट को जरूर विजिट करना चाहिए. यह आगरा का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक स्थान है. यह करीब 380 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है.

फतेहपुर सीकरी

4/9
फतेहपुर सीकरी

फतेहपुर सीकरी लाल बलुआ पत्थरों से बना हुआ है. इसका निर्माण मुगल सम्राट अकबर ने 1571 में करवाया था. यह आगरा से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां घूमना टूरिस्ट को यादगार रहेगा.

मेहताब बाग

5/9
मेहताब बाग

यह भी आगरा का प्रमुख दर्शनीय स्थल है. यहां से आप ताजमहल को भी निहार सकते हैं. मेहताब बाग के उत्तर में ताजमहल और विपरीत दिशा में आगरा किला है. यहां से यमुना नदी के दृश्य भी देखने को मिलते हैं.

अकबर का मकबरा

6/9
अकबर का मकबरा

आगरा शहर के सिकंदरा जगह पर स्थित अकबर का मकबरा करीब 119 एकड़ जगह में फैला हुआ है. यहां टूरिस्ट को शानदार चारों तरह फैला हुआ बगीचा भी देखने को मिलेगा. 

 

जामा मस्जिद

7/9
जामा मस्जिद

आगरा की जामा मस्जिद भी प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां टूरिस्ट वास्तुकला और आंतरिक डिजाइन देखकर चकित हो सकते हैं. यह आगरा किला के सामने ही स्थित है.

गुरु का ताल, गुरुद्वारा

8/9
गुरु का ताल, गुरुद्वारा

आगरा में स्थित गुरु का ताल, गुरुद्वारा आध्यात्मिक स्थल है. यहां की सुंदरता भी आपको दीवाना बना सकती है. इस स्थान पर मुगल सम्राट औरंगजेब के सामने सिख गुरु तेग बहादुर ने गिरफ्तारी के लिए आत्मसमर्पण किया था.

डॉल्फिन वाटर पार्क

9/9
डॉल्फिन वाटर पार्क

अगर आप मनोरंजन करना चाहते हैं, तो आगरा का डॉल्फिन वाटर पार्क भी आपके लिए परफेक्ट है. यहां टूरिस्ट स्लाइड, रोलर कोस्टर का आनंद ले सकते हैं. यह करीब 14 एकड़ में फैला हुआ है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़