Advertisement
trendingPhotos848897
photoDetails1hindi

Pokhara: रहस्यमयी झील और पहाड़ों से घिरा नेपाल का ये छोटा सा शहर, घूमने का है प्लान तो जरूर जाएं पोखरा

नई दिल्ली: भारत (India) से सटा नेपाल (Nepal) बहुत ही खूबसूरत देश है और दूर-दूर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं. पहाड़ों की चोटियों से लेकर सुंदर मंदिर और मठ यहां की खूबसूरती में चार चांद लगते हैं. अगर आप भी नेपाल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको वहां कि कुछ खास जगहों के बारे में जरूर जानना चाहिए. जैसे पोखरा (Pokhra), नेपाल के मध्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है जो फेवा झील (Phewa Lake) के किनारे पर बसा हुआ है. आइए जानते हैं इस खूबसूरत से शहर के अद्भुत नजरों के बारे में. 

देवी फॉल

1/5
देवी फॉल

देवी फॉल या पाटले छांगो पोखरा (Pokhara) में घूमने के लिए एक और प्रमुख स्थान है. देवी फॉल (Devi's Fall) यानी भूमिगत झरना. ये फॉल बेहद खूबसूरत है क्योंकि एक बिंदु आता है जहां धारा अचानक गायब होकर भूमिगत हो जाती है.  इस झरने की सुंदरता को देखने के लिए मॉनसून का मौसम सबसे अच्छा समय माना जाता है. 

इंटरनेशनल माउंटेन म्यूजियम

2/5
इंटरनेशनल माउंटेन म्यूजियम

अगर आप पहाड़ों के शौकीन हैं तो यह म्यूजियम (International Mountain Museum) आपके लिए ही बना है. यहां आकर आप पहाड़ों की दुनिया के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं. यहां हिमालयी पहाड़ों से जुड़े अभियानों के बारे में सभी प्रकार के रिकॉर्ड्स मौजूद हैं.

फेवा झील

3/5
फेवा झील

फेवा झील (Phewa Lake) को पोखरा की पहचान और शान कहते हैं. साथ ही यह नेपाल (Nepal) की दूसरी सबसे बड़ी झील है. फेवा के उत्तर-पूर्वी किनारे से आप झील खूबसूरती देख सकते हैं. शहर की सबसे अधिक व्यापारिक गतिविधियां यहीं होती हैं. यहां पर्यटकों के आकर्षण के कई केंद्र हैं. यहां आप झील में बोटिंग और झील के किनारे कैफे में बैठ कर गर्म चाय का आनंद ले सकते हैं. यहां से आप हिमालय (Himalaya) के खूबसूरत नजारों का लुत्फ भी ले सकते हैं.

ताल बाराही मंदिर

4/5
ताल बाराही मंदिर

ताल वरही या ताल बाराही मंदिर (Tal Barahi Temple) देवी दुर्गा (Lord Durga) को समर्पित है. ये मंदिर फेवा झील में एक छोटे से द्वीप पर बनाया गया है. इस मंदिर के दर्शन करने के लिए नेपाल और दुनिया भर से श्रद्धालु आते हैं. यहां एक अलग प्रकार की शांति की अनुभूति होती है. 

विश्व शांति स्तूप

5/5
विश्व शांति स्तूप

इसे विश्व शांति स्थल (World Peace Pagoda) के नाम से भी जाना जाता है. यह एक बौद्ध स्मारक (Buddhist Monument) है जो पहाड़ी पर स्थित है. इस पहाड़ी से फेवा झील भी नजर आती है. यह स्तूप विश्व शांति को समर्पित है और नेपाल का दूसरा शांति स्तूप है. यहां की शांति आपको दुनिया की चकाचौंध से दूर सुकून के आगोश में ले जाएगी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़