Advertisement
photoDetails1hindi

Gangtok Tourist Places: मठ, झील, टोक... बेहद खूबसूरत हैं गंगटोक की ये 5 फेमस जगहें

गंगटोक सिक्किम राज्य की राजधानी है और इसे "हिमालय की रानी" के रूप में जाना जाता है. यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और समृद्ध संस्कृति के लिए फेमस है. गंगटोक 5,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और हिमालय की तलहटी में बसा है. ये हैं गंगटोक की 5 फेमस टूरिस्ट प्लेस.

एन्ची मठ

1/5
एन्ची मठ

गंगटोक की पहाड़ी के ऊपर एक पहाड़ की चोटी पर स्थित, एन्ची मठ शहर और कंचनजंगा चोटी का खूबसूरत दृश्य है. 1909 में निर्मित, यह तिब्बती बौद्ध धर्म की निंगमापा परंपरा का पालन करता है.

त्सोम्गो झील

2/5
त्सोम्गो झील

त्सोम्गो झील, जिसे त्सोंगमो झील या चांगगु झील के नाम से भी जाना जाता है, भारत के सिक्किम राज्य के गंगटोक जिले के चांगु में एक हिमनदी झील है, जो राजधानी गंगटोक से लगभग 40 किलोमीटर दूर है. चारों तरफ ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों से घिरा यह सुंदर झील 12,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

 

रुमटेक मठ

3/5
रुमटेक मठ

गंगटोक के सामने एक पहाड़ी पर स्थित, रुमटेक सिक्किम का सबसे बड़ा मठ है. तिब्बती शैली का मठ बौद्ध धर्म के करग्युपा संप्रदाय की सीट और तिब्बत में काग्यू मुख्यालय का लगभग मिलता जुलता स्थान है.

 

नामग्याल इंस्टीट्यूट ऑफ तिब्बतोलॉजी

4/5
नामग्याल इंस्टीट्यूट ऑफ तिब्बतोलॉजी

1958 में स्थापित, इस संस्थान के पास तिब्बत के बाहर तिब्बती कलाकृतियों का सबसे बड़ा संग्रह है. इसे पारंपरिक शैली में बनाया गया है, और यह तिब्बती संस्कृति और महायान बौद्ध धर्म में अनुसंधान को बढ़ावा देता है.

 

गणेश टोक और हनुमान टोक

5/5
गणेश टोक और हनुमान टोक

गंगटोक असंख्य दृश्य बिंदुओं से भरा हुआ है, जो आसपास की पहाड़ियों, विशेष रूप से दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत कंचनजंगा के शानदार दृश्य पेश करता है. गणेश टोक, गंगटोक से 7 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित है, और हनुमान टोक शहर के केंद्र में स्थित है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़