Advertisement
trendingPhotos989683
photoDetails1hindi

अकेले घूमने की है चाहत? तो इन 7 जगहों पर आपको आएगा पूरा मजा

नई दिल्ली: घूमना हम सबको बहुत पसंद है लेकिन कुछ घुमक्कड़ ऐसे होते हैं जिन्हें अकेले घूमने में बहुत आनंद आता है वैसे देखा जाए तो अकेले घूमने का भी एक अलग ही मजा है. जो लोग अकेले घूमने निकल जाते हैं उन्हें Solo Traveller कहा जाता है. आइए आपको बताते हैं Solo Travel के लिए टॉप जगहें जहां आप बिना किसी डर के अकेले यात्रा कर सकते हैं. एक महान इंसान Eleanor Roosevelt ने कहा है कि जिंदगी का मतलब सिर्फ जीना नहीं होता, इसका अनुभव भी करना पड़ता है और इसका असली अनुभव तब होगा जब आप अपने घर से बाहर निकलोगे.

केरल

1/7
केरल

भारत के सुदूर दक्षिण में स्थित राज्य केरल नेचुरल ब्यूटी के मामले में अपनी एक अलग पहचान रखता है. केरल जाने के लिए आपको किसी मौसम का इंतजार नहीं करना पडे़गा. यहां आप साल भर में कभी भी आ सकते हैं, यहां की हरियाली, पहाड़, समुद्री किनारे और सदाबहार मौसम आपको हमेशा आकर्षित करेगा. यहां आते ही आप अपने आप को सुरक्षित महसूस करेंगे.

 

मेघालय

2/7
मेघालय

भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक मेघालय भी घूमने के लिहाज से सुरक्षित जगह है. दुनिया के सबसे अधिक वर्षा वाले स्थानों में मेघालय का नाम भी शामिल हैं, इसके अलावा मेघालय के खूबसूरत बादल बहुत ही आकर्षक होते हैं, जहां बैठ कर आप घंटों आसमान को निहार सकते हैं. मेघालय राज्य अपने पर्यटकों की सुरक्षा के लिए खासा सतर्क रहते है.

शिमला

3/7
शिमला

पहाड़ों की रानी शिमला भी सुरक्षा की दृष्टि से अच्छी जगह है. यहां आप बिना किसी डर के घूम सकते हैं. यहां की खास बात ये है कि भीड़-भाड़ वाला इलाका हो या जंगल, सभी काफी सुरक्षित है. क्राइस्ट चर्च शिमला का फेमस चर्च है, इसके अलावा आप जाखू मंदिर, मॉल रोड जैसी प्रसिद्ध जगह में भी घूम सकते हैं. शर्दियों के मौसम में शिमला और ज्यादा खूबसूरत हो जाता है क्योंकि तब वहां बर्फबारी होती है.

गोवा

4/7
गोवा

बात घूमने की हो और गोवा का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो नहीं सकता. गोवा एक ऐसी जगह है जहां सबसे अधिक सुरक्षित घूमा जा सकता है. वर्किंग लोगों के लिए यह जगह काफी खास मानी जाती है. यहां आप अपना हैप्पी टाइम स्पेंड कर सकते हैं. आप यहां रात को भी असुरक्षित महसूस नहीं करेंगे. बीच पर घूमते समय आप खूबसूरत नजारों का आनंद जरूर लेंगे. 

उदयपुर

5/7
उदयपुर

राजस्थान के पर्यटक स्थानों में से एक उदयपुर बेहद ही सुरक्षित जगह है. यहां अतिथियों का स्वागत शानदार तरीके से किया जाता है. जो लोग भारतीय संस्कृति से प्यार करते हैं, उदयपुर उनके लिए बहुत ही खास जगहों में से एक है. यहां परिवहन के साथ-साथ ठहरने की भी अच्छी व्यवस्था है. अगर आपको भारतीय इतिहास जानने में दिलचस्पी है तो आपको अपने जीवन में एक बार तो उदयपुर जाना ही चाहिए.

ऋषिकेश

6/7
ऋषिकेश

योग नगरी ऋषिकेश शांति और शीतलता के लिए मशहूर है. यहां गंगा के किनारे आप रात में भी सुरक्षित बैठ सकते हैं. इसके अलावा ऋषिकेश को एडवेन्चर कैपीटल भी माना जाता है. ऋषिकेश के पास का एरिया शिवपुरी रिवर राफ्टिंग के लिए काफी फेमस है. अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स पसंद करते हैं तो आप यहां पर बंजी जम्पिंग भी कर सकते हैं. बेहत शांत स्वभाव की इस जगह में लोग अपनी बुलेट या स्कूटी लेकर शुकून ढूंढने आते हैं. 

लेह-लद्दाख

7/7
लेह-लद्दाख

हर ट्रैवलर का ख्वाब होता है कि जीवन में एक बार लद्दाख तो जरूर जाए. लद्दाख बाइक से सोलो ट्रैवलिंग के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. लेह लद्दाख के कठिन मार्ग, बर्फबारी, ट्रेकिंग और यहां की एडवेंचरस (Adventurous) गतिविधियों के लिए दुनिया भर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं. झीलों के बीच बसी इस हिमालयन रेंज पर लोग सुरक्षा के साथ सुंदर नजारों का आनंद ले सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़