अकेले घूमने की है चाहत? तो इन 7 जगहों पर आपको आएगा पूरा मजा

नई दिल्ली: घूमना हम सबको बहुत पसंद है लेकिन कुछ घुमक्कड़ ऐसे होते हैं जिन्हें अकेले घूमने में बहुत आनंद आता है वैसे देखा जाए तो अकेले घूमने का भी एक अलग ही मजा है. जो लोग अकेले घूमने निकल जाते हैं उन्हें Solo Traveller कहा जाता है. आइए आपको बताते हैं Solo Travel के लिए टॉप जगहें जहां आप बिना किसी डर के अकेले यात्रा कर सकते हैं. एक महान इंसान Eleanor Roosevelt ने कहा है कि जिंदगी का मतलब सिर्फ जीना नहीं होता, इसका अनुभव भी करना पड़ता है और इसका असली अनुभव तब होगा जब आप अपने घर से बाहर निकलोगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 19, 2021, 16:58 PM IST
1/7

केरल

Beautiful Place Kerala

भारत के सुदूर दक्षिण में स्थित राज्य केरल नेचुरल ब्यूटी के मामले में अपनी एक अलग पहचान रखता है. केरल जाने के लिए आपको किसी मौसम का इंतजार नहीं करना पडे़गा. यहां आप साल भर में कभी भी आ सकते हैं, यहां की हरियाली, पहाड़, समुद्री किनारे और सदाबहार मौसम आपको हमेशा आकर्षित करेगा. यहां आते ही आप अपने आप को सुरक्षित महसूस करेंगे.

 

2/7

मेघालय

Northeast's Best place Meghalaya

भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक मेघालय भी घूमने के लिहाज से सुरक्षित जगह है. दुनिया के सबसे अधिक वर्षा वाले स्थानों में मेघालय का नाम भी शामिल हैं, इसके अलावा मेघालय के खूबसूरत बादल बहुत ही आकर्षक होते हैं, जहां बैठ कर आप घंटों आसमान को निहार सकते हैं. मेघालय राज्य अपने पर्यटकों की सुरक्षा के लिए खासा सतर्क रहते है.

3/7

शिमला

Queen of Hills Shimla

पहाड़ों की रानी शिमला भी सुरक्षा की दृष्टि से अच्छी जगह है. यहां आप बिना किसी डर के घूम सकते हैं. यहां की खास बात ये है कि भीड़-भाड़ वाला इलाका हो या जंगल, सभी काफी सुरक्षित है. क्राइस्ट चर्च शिमला का फेमस चर्च है, इसके अलावा आप जाखू मंदिर, मॉल रोड जैसी प्रसिद्ध जगह में भी घूम सकते हैं. शर्दियों के मौसम में शिमला और ज्यादा खूबसूरत हो जाता है क्योंकि तब वहां बर्फबारी होती है.

4/7

गोवा

Beach City Goa

बात घूमने की हो और गोवा का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो नहीं सकता. गोवा एक ऐसी जगह है जहां सबसे अधिक सुरक्षित घूमा जा सकता है. वर्किंग लोगों के लिए यह जगह काफी खास मानी जाती है. यहां आप अपना हैप्पी टाइम स्पेंड कर सकते हैं. आप यहां रात को भी असुरक्षित महसूस नहीं करेंगे. बीच पर घूमते समय आप खूबसूरत नजारों का आनंद जरूर लेंगे. 

5/7

उदयपुर

Udaipur

राजस्थान के पर्यटक स्थानों में से एक उदयपुर बेहद ही सुरक्षित जगह है. यहां अतिथियों का स्वागत शानदार तरीके से किया जाता है. जो लोग भारतीय संस्कृति से प्यार करते हैं, उदयपुर उनके लिए बहुत ही खास जगहों में से एक है. यहां परिवहन के साथ-साथ ठहरने की भी अच्छी व्यवस्था है. अगर आपको भारतीय इतिहास जानने में दिलचस्पी है तो आपको अपने जीवन में एक बार तो उदयपुर जाना ही चाहिए.

6/7

ऋषिकेश

Yoga Nagari Rishikesh

योग नगरी ऋषिकेश शांति और शीतलता के लिए मशहूर है. यहां गंगा के किनारे आप रात में भी सुरक्षित बैठ सकते हैं. इसके अलावा ऋषिकेश को एडवेन्चर कैपीटल भी माना जाता है. ऋषिकेश के पास का एरिया शिवपुरी रिवर राफ्टिंग के लिए काफी फेमस है. अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स पसंद करते हैं तो आप यहां पर बंजी जम्पिंग भी कर सकते हैं. बेहत शांत स्वभाव की इस जगह में लोग अपनी बुलेट या स्कूटी लेकर शुकून ढूंढने आते हैं. 

7/7

लेह-लद्दाख

himalayan range Leh Ladakh

हर ट्रैवलर का ख्वाब होता है कि जीवन में एक बार लद्दाख तो जरूर जाए. लद्दाख बाइक से सोलो ट्रैवलिंग के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. लेह लद्दाख के कठिन मार्ग, बर्फबारी, ट्रेकिंग और यहां की एडवेंचरस (Adventurous) गतिविधियों के लिए दुनिया भर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं. झीलों के बीच बसी इस हिमालयन रेंज पर लोग सुरक्षा के साथ सुंदर नजारों का आनंद ले सकते हैं.