Rashtrapati bhavan: 1 दिसंबर से खुल रहा है राष्ट्रपति भवन, देख सकते हैं अंदर का नजारा, बस करना होगा ये एक काम
topStories1hindi1459849

Rashtrapati bhavan: 1 दिसंबर से खुल रहा है राष्ट्रपति भवन, देख सकते हैं अंदर का नजारा, बस करना होगा ये एक काम

Rashtrapati Bhavan Visit Time For Public : देश में ऐसी कई इमारतें हैं जिनसे देश का इतिहास जुड़ा हुआ. दिल्ली में मौजूद राष्ट्रपति भवन सिर्फ एक इमारत नहीं बल्कि इसका अपना विशेष महत्व है. यहां हमेशा देश-विदेश से लोग घूमने के लिए आते रहते हैं.

 

Rashtrapati bhavan: 1 दिसंबर से खुल रहा है राष्ट्रपति भवन, देख सकते हैं अंदर का नजारा, बस करना होगा ये एक काम

Rashtrapati bhavan open for public: राष्ट्रपति भवन घूमने के लिए साल भर लोगों की लाइन लगी रहती है. अगर आप भी राष्ट्रपति भवन घूमना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका आया है. इस दिसंबर महीने में आप राष्ट्रपति भवन को अंदर से देख सकते हैं. राष्ट्रपति भवन की बेवसाइट के अनुसार हफ्ते में पांच दिन आप अंदर से राष्ट्रपति भवन का दिदार कर सकते हैं. इसके लिए आप को राष्ट्रपति भवन की ऑफिशियल बेसाइट पर जाकर अपने टिकट का स्लॉट बुक करना होगा. इसमें 10, 11, 12, 2 और 3 बजे के स्लॉट हैं अपनी सुविधा के अनुसार आप स्लॉट तय कर सकते हैं. इसमें एक-एक घंटे का विकल्प दिया है.

ऐसे करें टिकट की बुकिंग

सबसे पहले आपको राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर जाना है. यहां दिए जा रहे लिंक (https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx) की मदद से भी आप वेबसाइट पर जा सकते हैं. इसके बाद आपको केलेंडर पर जाकर अपनी तरीख और बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है. आपको यहां तीन सर्किट ऑप्शन भी दिखेंगे. अगर आप मुख्य भवन, रिसेप्शन, बैंक्वेट हॉल, भगवान बुद्ध की मूर्ति, लॉन्ज, लुटियंस की सीढ़ियां, गेस्ट हॉल, अशोक हॉल, ड्रॉइंग रूम, लॉन्ग ड्रॉइंग रूम और लाइब्रेरी देखना चाहते हैं तो आप सर्किट 1 को चुनना होगा. अगर आप म्यूजियम कॉम्प्लेक्स देखना चाहते हैं तो सर्किट 2 और सर्किट 3 से आप मुगल गॉर्डन का दिदार कर सकते हैं. हालांकि मुगल गॉर्डेन फरवरी-मार्च के महीने ज्यादातर खोला जाता है.

ध्यान देने वाली बात

आपको बता दें कि फिलहाल के लिए आप ऑप्शन 1 और 2 ही सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि मुगल गॉर्डेन के लिए आपको फरवरी तक का वेट करना पड़ेगा. अगर आप स्कूल की तरफ से बुकिंग करते हैं तो अधिकतम 30 लोग जा सकते हैं. राष्ट्रपति भवन जाने के लिए आपको नजदीकी मेट्रो केंद्रीय सचिवालय के लिए उतराना पड़ेगा. यहां जाने के लिए आप दिल्ली के DTC बस सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. याद रहें राष्ट्रपति भवन में आपको तस्वीर लेने की इजाजत नहीं है. हालांकि रिसेप्शन तक आप फोटो ले सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news