Mysterious Temple: दुनिया का अकेला मंदिर जिसका दरवाजा आज तक कोई नहीं खोल पाया, जानें कहां है स्थित
Advertisement
trendingNow1999943

Mysterious Temple: दुनिया का अकेला मंदिर जिसका दरवाजा आज तक कोई नहीं खोल पाया, जानें कहां है स्थित

Prachin Temple: द्रविड़ शैली में बनाए गए इस प्राचीन मंदिर की देखभाल त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार द्वारा की जाती है. इस मंदिर की 6 तिजोरियों में कुल 20 अरब की संपत्ति है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: भारत में बहुत सारे मंदिर हैं, और हर मंदिर की अपनी-अपनी मान्यताएं हैं. यहां हिंदुओं की आस्‍था मंदिरों में विराजमान भगवान से इतनी जुड़ी है कि वो उनके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. लेकिन क्या आप दुनिया के उस अकेले मंदिर के बारे में जानते हैं जिसका दरवाजा आज तक कोई खोल नहीं पाया है. अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं उस मंदिर के बारे में...

  1. आज तक कोई नहीं खोल पाया मंदिर का छठा दरवाजा
  2. मंदिर में मौजूद हैं अरबों का खजाना
  3. दरवाजा न खोलने के पीछे है बड़ी मान्यता

मंदिर में मौजूद है बहुत बड़ा खजाना

जिस मंदिर की हम बात कर रहे हैं उसमें अरबों का खजाना होने की बात कही जाती है. इस मंदिर की मान्यताएं ऐसी हैं कि रोजाना हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए यहां आते हैं और अपनी श्रद्धा से मंदिरों में लाखों रुपये, सोना, चांदी आदि दान करते हैं. लोगों का भावनात्मक रूप से इस मंदिर से जुड़ाव है. लेकिन बावजूद इसके, अभी तक इस मंदिर का कपाट नहीं खोला गया है. लोगों का मानना है कि मंदिर में बहुत बड़ा खजाना है लेकिन यह साफ तभी हो पाएगा जब कभी इस मंदिर के तहखाने का दरवाजा खुलेगा. अब देखने वाली बात यह है कि इस मंदिर को कौन खोल पाता है.

ये भी पढ़ें:- अक्टूबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 10 जगहें, नजारा देख भूल जाएंगे सबकुछ

केरल में है भारत का सबसे अमीर मंदिर

हम केरल में तिरुवनंतपुरम शहर के बीच में स्थित श्रीपद्मनाभ स्वामी मंदिर (Sree Padmanabhaswamy Temple) की बात कर रहे हैं जो भारत का सबसे अमीर मंदिर है. द्रविड़ शैली में बनाए गए इस प्राचीन मंदिर की देखभाल त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार द्वारा की जाती है. इस मंदिर की 6 तिजोरियों में कुल 20 अरब की संपत्ति है. इतना ही नहीं, मंदिर के गर्भगृह में भगवान विष्णु की विशाल सोने ही मूर्ति विराजमान है, जिसे देखने के लिए हजारों भक्त दूर-दूर से यहां आते हैं. मूर्ति की अनुमानित कीमत 500 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें:- IRCTC कराएगी भारत दर्शन, इतनी कम कीमत में कीजिए 4 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा

छठे तहखाने को खोलने की हिम्मत कौन करेगा?

इस मंदिर में कई तहखाने भी मौजूद हैं, जिसमें अलग-अलग प्रकार के खजाने छिपे होने की बात कही जाती है. कुछ साल पहले इस मंदिर के 5 तहखानों को कोर्ट के आदेश के बाद खोला भी गया था, जिसमें से कई प्रकार के खजाने भी मिले थे. उस वक्त इस खजाने की दुनियाभर में चर्चा हुई थी. लेकिन जब बात छठे तहखाने को खोलने की आई तो मंदिर की रखवाली करने वाले पुजारी और शाही परिवार ने इसके लिए मना कर दिया. इसके फैसले के पीछे एक मान्यता को वजह बताया गया. उन्होंने कहा कि छठा तहखाना भगवान विष्णु के आसन के ठीक नीचे है. ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति उस तहखाने को खोलने की बात करेगा तो भगवान उससे नाराज हो जाएंगे और दुनिया का खात्मा भी हो सकता है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news