Famous Temples Of South India: जाड़े में बना रहे हैं तीर्थ यात्रा का प्लान तो दक्षिण भारत के इन मंदिरों के ज़रूर करें दर्शन
Advertisement
trendingNow11391504

Famous Temples Of South India: जाड़े में बना रहे हैं तीर्थ यात्रा का प्लान तो दक्षिण भारत के इन मंदिरों के ज़रूर करें दर्शन

Winter Tour Travel: लगभग ठंडी का मौसम आ ही गया है, ऐसे में अगर आप तीर्थ यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो साउथ इंडिया के इन मंदिरों में घूमने आ सकते हैं.

फाइल फोटो

South Indian Temples: दक्षिण भारत के मंदिर धर्म और कला के असाधारण संगम है. ये भारत की सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक हैं. इन सभी खूबसूरत मंदिरों को बनाने में कई सालों लग गए थे. आज भी लाखों भक्त मोक्ष और मन की शांति की तलाश में हर साल दक्षिण भारत के इन प्रसिद्ध मंदिरों में आते हैं. आप भी अगर तीर्थ यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो लिस्ट में बताएं गए मंदिरों में दर्शन करने जरूर जाएं.

Padmanabhaswamy Temple
पद्मनाभस्वामी मंदिर दक्षिण भारत के सबसे फेमस मंदिरों में से एक है. इसे केरल शैली और द्रविड़ शैली की वास्तुकला से मिलाकर बनाया गया था. इस मंदिर को 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. पद्मनाभस्वामी मंदिर सदियों से कई शाही परिवारों का घर रहा है. 

Venkateshwara Temple
दक्षिण भारत के सभी प्रसिद्ध मंदिरों में से तिरुपति में स्थित वेंकटेश्वर मंदिर सबसे मान्यता प्राप्त मंदिर है. हर साल यहां कई हजार लोग दर्शन करने आते हैं. इस मंदिर में  लाखों भक्तों अपने सिर के बाल और पैसा दान करते है.

Meenakshi Temple 
ऐसा माना जाता मीनाक्षी मंदिर को 7 वीं शताब्दी ईस्वी में बनवाया गया था. मीनाक्षी मंदिर दक्षिण भारत के सभी प्रसिद्ध मंदिरों में सबसे अधिक कलात्मक है। हालांकि ऐसा कहते हैं कि इस मंदिर की नींव को भगवान इंद्र ने रखा था, लेकिन 16वी शताब्दी में इसके रंग और स्ट्रक्चर में बदलाव किए गए हैं. 

Mahabaleshwar Temple 
महाबलेश्वर भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है और क्लासिकल द्रविड़ स्टाइल के लिए बहुत फेमस है. इस मंदिर में देवताओं के इतिहास से जुड़ी विशाल पौराणिक कहानियां हैं, इसलिए अगर आप पौराणिक कथाओं को जानने में रुची रखते हैं तो यहां आ सकते हैं.

Parthasarathy Temple
भगवान कृष्ण के इस भव्य मंदिर में जाने पर भगवान की अपार शक्ति को महसूस करेंगे. महाभारत में कृष्ण ने अर्जुन को पार्थ कहकर संबोधित करते थे, वहां से  इस मंदिर का नाम प्रेरित हुआ.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news