दुनिया की सबसे लंबी दाढ़ी वाली है ये महिला, फोटो देख आंखों पर नहीं होगा यकीन!
Advertisement
trendingNow11825929

दुनिया की सबसे लंबी दाढ़ी वाली है ये महिला, फोटो देख आंखों पर नहीं होगा यकीन!

Shocking News: एक जीवित महिला की सबसे लंबी दाढ़ी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल करना. यह असाधारण उपलब्धि एरिक हनीकट के पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम से जूझने के परिणामस्वरूप आई है.

 

दुनिया की सबसे लंबी दाढ़ी वाली है ये महिला, फोटो देख आंखों पर नहीं होगा यकीन!

Guinness World Record: मिशिगन की रहने वाली 38 वर्षीय महिला एरिन हनीकट (Erin Honeycutt) ने एक बेहतरीन उपलब्धि हासिल करने के लिए सामाजिक मानदंडों और व्यक्तिगत स्वास्थ्य चुनौतियों दोनों को चुनौती दी है: एक जीवित महिला की सबसे लंबी दाढ़ी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल करना. यह असाधारण उपलब्धि एरिक हनीकट के पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम से जूझने के परिणामस्वरूप आई है, एक चिकित्सीय स्थिति जो हार्मोनल असंतुलन पैदा करती है और चेहरे पर भी अत्यधिक बाल उगने का कारण बनती है.

औरत को इस बीमारी के कारण निकल आई दाढ़ी

एरिक हनीकट की इस उपलब्धि की यात्रा 13 साल की उम्र में किशोरावस्था के दौरान शुरू हुई थी. एक परेशानी का सामना करते हुए उन्होंने शुरुआत में वैक्सिंग और अन्य बालों को हटाने के तरीकों के साथ-साथ एक दिन में तीन बार शेव करने की दिनचर्या अपनाकर खुद को ढालने का प्रयास किया. हालांकि, उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब हाई बीपी के कारण आई स्ट्रोक से आंखों के रोशनी आंशिक रूप से चली गई. यह तब था जब हनीकट ने अपने प्रयासों को रोकने और इसके बजाय, अपनी अनूठी परिस्थिति को अपनाने का दृढ़ निर्णय लिया. उसने अपनी दाढ़ी को बिना किसी बाधा के बढ़ने देने का फैसला किया.

देखें वीडियो-

इतने इंच लंबी दाढ़ी उगाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

8 फरवरी 2023 को, एरिक हनीकट ने आधिकारिक तौर पर 75 वर्षीय विवियन व्हीलर के पिछले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिनकी दाढ़ी केवल 10.04 इंच मापी गई थी. स्वास्थ्य समस्याओं के साथ हनीकट की कठिन लड़ाई पर विचार करते समय यह जीत और भी अधिक प्रेरणादायक है. जीवन के प्रति उनकी पॉजिटिव सोच उनकी कठिन यात्रा के दौरान मार्गदर्शक रहा है. हनीकट अपनी रिकॉर्ड-तोड़ 11.8 इंच की दाढ़ी को बढ़ा रही हैं और इसे सशक्तिकरण और दृढ़ता के प्रतीक के रूप में देखती हैं.

Trending news