Naukri Budget 2023: युवाओं की बल्ले-बल्ले! सरकार ने बजट में किया नौकरी के लिए नए तरीकों का ऐलान
Advertisement

Naukri Budget 2023: युवाओं की बल्ले-बल्ले! सरकार ने बजट में किया नौकरी के लिए नए तरीकों का ऐलान

Budget 2023 Sarkari Naukri: विकास के लिए आधारभूत ढांचा बनाने का लक्ष्य रखा है. इसमें युवाओं को अवसर देने का लक्ष्य भी शामिल है. महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा. 

Naukri Budget 2023: युवाओं की बल्ले-बल्ले! सरकार ने बजट में किया नौकरी के लिए नए तरीकों का ऐलान

Budget 2023 for Sarkari Naukri: देश में नौकरियों का इंतजार करने वाले युवाओं और महिलाओं के लिए वित्त मंत्री ने नौकरी जेनरेट करने के नए नए तरीकों का बजट में जिक्र किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में प्रति व्यक्ति आय 1.97 लाख रुपये हुई है. विकास के लिए आधारभूत ढांचा बनाने का लक्ष्य रखा है. इसमें युवाओं को अवसर देने का लक्ष्य भी शामिल है. महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा. सदियों से अपने हाथों से औजार पारंपरिक काम करने वालों को विश्वकर्मा के नाम से संबोधित किया जाएगा. पहली बार उनके लिए सहायता पैकेज का इंतजाम किया है. उन्हें MSME चैन के साथ इंटीग्रेट होने के लिए काम किया जाएगा.

 पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक ऐप बनाया जाएगा जिस पर हर प्रकार की जरूरी जानकारी उपलब्ध होगी. देखो अपना देश इनिशिएटिव के तहत देश के भीतर पर्यटन को बढाया जाएगा. स्वदेश दर्शन स्कीम भी लागू की जाएगी. युवाओं को ज्यादा कुशल बनाने के लिए प्रधानमंत्री कौशन विकास योजना 4 लॉन्च होगी. 50 अतिरिक्त एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट का पुनर्निर्माण होगा. इससे रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. 

30 इंटरनेशनल स्किल सेंटर
देश में 47 लाख युवाओं को 3 साल के लिए स्टाइपेंड दिया जाएगा. देश के यंग जेनरेशन को स्किल ट्रेनिंग के लिए PMKVY 4.0 को लॉन्च किया जाएगा. इसमें AI, Robotics, Coding आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी. टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 50 डेस्टिनेशन को चुना गया है, जहां सरकारी मदद दी जाएगी. इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. कौशल विकास योजना के तहत 3 लाख युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. 30 इंटरनेशनल स्किल सेंटर बनाए जाएंगे. लैब में बने डायमंड को बढ़ावा देने के लिए 5 साल के लिए आईआईटी को ग्रांट दिया जाएगा. यूनिफाईड डिजिटल इंडिया प्लेटफॉर्म की स्थापना के साथ कौशल विकास में तेजी जाएगी. युवाओं को नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम की शुरूआत की जाएगी.

किसानों के लिए बजट में नया कोष
कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष स्थापित किया जाएगा. कृषि के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को खुले स्रोत, खुले स्टैंडर्ड, इंटरऑपरेबल पब्लिक गुड के रूप में बनाया जाएगा. बजट समावेशी किसान-केंद्रित समाधानों को सक्षम करेगा. साथ ही कृषि के लिए बाजार की जानकारी, कृषि उद्योग के लिए समर्थन और स्टार्ट अप तक पहुंच में सुधार करने में मदद करेगा.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news