Budget 2023: व‍ित्‍त मंत्री ने बजट भाषण शुरू करते ही जीता द‍िल, करोड़ों भारतीयों के ल‍िए कही यह बात
Advertisement

Budget 2023: व‍ित्‍त मंत्री ने बजट भाषण शुरू करते ही जीता द‍िल, करोड़ों भारतीयों के ल‍िए कही यह बात

Union Budget 2023: व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि देश की प्रगत‍ि से भारत का दुन‍ियाभर में मस्‍तक ऊंचा हो रहा है. उन्‍होंने कहा क‍ि भारतीय अर्थव्यवस्था पहले से काफी संगठित हुई है.

Budget 2023: व‍ित्‍त मंत्री ने बजट भाषण शुरू करते ही जीता द‍िल, करोड़ों भारतीयों के ल‍िए कही यह बात

Nirmala Sitharaman Budget Speech: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने साल 2023 का आम बजट लोकसभा में पेश कर रही हैं. इस बार के बजट से आम आदमी से लेकर खास आदमी को काफी उम्‍मीदें हैं. बजट भाषण शुरू करते ही व‍ित्‍त मंत्री ने देशवास‍ियों का द‍िल जीतने वाली बात कही. व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि देश की प्रगत‍ि से भारत का दुन‍ियाभर में मस्‍तक ऊंचा हो रहा है. उन्‍होंने कहा क‍ि भारतीय अर्थव्यवस्था पहले से काफी संगठित हुई है. भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है. प्रति व्यक्ति आय दोगुने से ज्यादा बढ़ी है.

2.2 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए
उन्‍होंने कहा क‍ि 11.4 करोड़ किसानों को 2.2 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए. उन्‍होंने कहा क‍ि अमृत काल में यह पहला बजट है, यह बजट पिछले बजट में रखी गई नींव और India 100 के लिए रखे गए खाके पर बनने की उम्मीद है, हम एक समृद्ध और समावेशी भारत की कल्पना करते हैं जिसमें विकास का फल सभी तक पहुंचे दुनिया ने भारत को एक चमकीले सितारे के रूप में मान्यता दी है, चालू वर्ष के लिए हमारी विकास दर 7.0% अनुमानित है, यह महामारी और युद्ध के कारण बड़े पैमाने पर वैश्विक मंदी के बावजूद सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है.

अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर
उन्‍होंने कहा भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है, उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है. सुधारों और ध्वनि नीतियों पर हमारा ध्यान जिसके परिणाम स्वरूप जनभागीदारी ने मुश्किल समय में हमारी मदद की, हमारी बढ़ती वैश्विक प्रोफ़ाइल कई उपलब्धियों के कारण है सभी अंत्योदय और प्राथमिकता परिवारों को एक वर्ष के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लगभग 2 लाख करोड़ रुपये का पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है.

जी20 की अध्यक्षता हमें विश्व आर्थिक व्यवस्था में अपनी भूमिका को मजबूत करने का एक अनूठा अवसर देती है, हम वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने और सतत आर्थिक विकास की सुविधा के लिए एक महत्वाकांक्षी जन-केंद्रित एजेंडा चला रहे हैं.

 

Trending news