Old Sword: कब्र से निकली 3 हजार साल पुरानी तलवार, चमक ऐसी कि बड़े-बड़े फीके पड़ जाएंगे!
Advertisement
trendingNow11745075

Old Sword: कब्र से निकली 3 हजार साल पुरानी तलवार, चमक ऐसी कि बड़े-बड़े फीके पड़ जाएंगे!

Shining Bright: बताया गया है कि यह कांस्य युग की तलवार पुरातत्वविदों को जर्मनी के दक्षिणी शहर नोर्डलिंगन में एक कब्र से मिली है जो बहुत ही अच्‍छी स्थिति में है. यह भी कहा गया कि ये तलवार 14वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अष्टकोणीय झुकाव वाली है.

Old Sword: कब्र से निकली 3 हजार साल पुरानी तलवार, चमक ऐसी कि बड़े-बड़े फीके पड़ जाएंगे!

Old Sword Found In Germany: कई बार खुदाई में कुछ ऐसी चीजें निकल आती हैं जिसके बारे में वैज्ञानिक या पुरातत्व के विभाग को अंदाजा नहीं रहता है. इसी कड़ी में जर्मनी से एक ऐसी तलवार सामने आई है जो 3 हजार साल पुरानी बताई जा रही है. इस तलवार की सबसे खास बात यह है कि यह अभी भी चमक रही है और बहुत ही अच्छी स्थिति में है. इस तलवार की चमक ऐसी है कि बड़े-बड़े फीके पड़ जाएंगे. तलवार के बारे में और भी कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई हैं.

दरअसल, इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जर्मनी में पाई गई है. इसे बवेरिया के नोर्डलिंगन शहर में एक पुरुष, महिला और बच्चे की कब्र के अंदर से बरामद किया गया है. इसका अवशेष अच्छी स्थिति में है. स्मारक संरक्षण के लिए बवेरियन राज्य कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी एक बयान ने कहा गया कि तलवार 3 मृत लोगों के कब्र के अंदर से पाई गई है.

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ये तीनों एक-दूसरे से संबंधित थे या नहीं. यह दुर्लभ तलवार इतनी अच्छी तरह से संरक्षित है कि यह अभी भी चमकती है. इसमें कांस्य से बना एक अलंकृत अष्टकोणीय झुकाव है, जो अब हरे रंग का हो गया है. इसमें ब्लेड से जुड़ने वाले हैंडल में 2 रिवेट्स हैं, जो ओवरले कास्टिंग नामक तकनीक द्वारा बनाए गए हैं. फिलहाल वैज्ञानिक अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह तलवार स्थानीय रूप से तैयार की गई थी या बाहर से आयात की गई थी.

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक बवेरियन स्‍टेट ऑफिस (बीएलएफडी) ने बताया है कि नई खोजी गई तलवार 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अंत की हो सकती है. उनका कहना है कि यह कांस्य युग का मध्य चरण था. इस ऑफिस को ऐतिहासिक स्मारकों के संरक्षण के लिए बनाया गया था. यह तलवार नूरेमबर्ग और स्टटगार्ट के बीच नोर्डलिंगेन में हुई खुदाई में मिली है.

Trending news